Breaking News

साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार, कॉफी पीने से शरीर में बढ़ती डायबिटीज को किया जा सकता हैं नियंत्रित

कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता यह बात कई शोध में बताई जा चुकी है।कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करने से जहां हमारे वजन को बढ़ावा मिलता है वहीं रात के समय कॉफी पीने से अनिंद्रा की समस्या भी बन सकती है।

दूसरी तरफ कई साइंटिफिक रिसर्च में कॉफी को हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी माना गया है और इसी क्रम हाल ही में कॉफी के फायदों को लेकर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि कॉफी पीने से शरीर में बढ़ती डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है.

इस में बताया गया है कि सब तरह की कॉफी का सेवन सेहत के लिए लाभदायक नही होता है, बल्कि एक खास तरह की कॉफी का सेवन ही हमारी से​हत के ठीक है।इस शोध के बारे में जर्नल आफ मेडिसन में छपे एक लेख में बताया गया है कि सही प्रकार की कॉफी बनाने के तरीके का असर हमारे स्वास्थ्य पर अधिक लाभकारी होता है।

इस शोध में बताया गया है कि उबाली हुई कॉफी की बजाए आप अगर फिल्टर कॉफी का सेवन करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होंगी।इस प्रकार का शोध करने वाले शोधकर्ताओं का मनाना है कि जिन लोगों ने दिन के दो या तीन कप फिल्टर कॉफी का सेवन प्रतिदिन किया है उन लोगो में 60 प्रतिशत तक डायबिटीज टाइप—2 बीमारी का खतरा कम पाया गया है।

इसके अलावा फिल्टर कॉफी का सेवन करने से हमारे शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है।इसके साथ ही उबाली हुई कॉफी के मुकाबले फिल्टर कॉफी का सेवन करने से हमारे लिवर को भी लाभ प्राप्त होता है।

About News Room lko

Check Also

इस फेशियल ऑयल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करने से बढ़ेगी त्वचा की रंगत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए महिलाएं फेशियल ...