Breaking News

वैक्सीनेशन में लापरवाही बरतने वाली आशा-एएनएम के खिलाफ की जाए कार्रवाई: डीएम

औरैया। जनपद के जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बुधवार को सौ सैया युक्त जिला चिकित्सालय समेत सीएचसी दिबियापुर, बिधूना व अछल्दा एवं पीएचसी कुदरकोट पहुंचकर टीकाकरण की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सौ शैय्या युक्त जिला चिकित्सालय में कोरोना मरीजों के खानपान एवं नि:शुल्क सेवा शिविर में पहुंचकर तीमारदारों से बात की और उन्हें उपलब्ध कराये जा रहे भोजन की गुणवत्ता के बारे में पूछा इस पर तीमारदारों ने कहा कि वह भोजन एवं अन्य राहत सामग्रियों से काफी खुश हैं, ऐसी व्यवस्था कहीं और नहीं है। उन्होंने सीएमएस डाक्टर प्रमोद कटियार से कहा कि वह कोरोना मरीजों एवं उनके तीमारदारों की सभी समस्याओं का समाधान करते रहें। इलाज में कोई भी लापरवाही न बरती जाए, तीमारदारों का पूरा ध्यान रखा जाए।

उन्होंने सभी सेंटरों पर टीकाकरण बढ़ाये जाने और अधिक से अधिक टीकाकरण कराये जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा की जो आशाएं काम नहीं कर रही है उनकी सूची और उनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाए, साथ ही ऐसे झोलाछाप डॉक्टर जो टीके को लेकर अफवाह फैला रहे हैं उनकी सूची बनाकर तत्काल सीएमओ और एसडीएम के पास भेजी जाये और उनके द्वारा ऐसे झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

इसके अलावा जिला अस्पताल पहुंचकर एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने वैक्सीनेशन एवं कोरोना मरीजों से संबंधित अभिलेख चेक किए। यहो उन्होंने वैक्सीनेशन के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरुओं सैय्यद अनवर अकबर बकई, सैय्यद अरशद आदि से बात की। बातचीत के दौरान उन्होंने उनसे अपील करते हुये कहा कि वह वैक्सीन को लेकर फैली अफवाहों को खत्म करायें, लोगों में जागरूकता पैदा और अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करे। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है इसको लेकर फैली भ्रांतियां को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले व्यक्ति यदि कोरोना पाजिटिव हो जाता है तो वह कुछ दिन में ही ठीक हो जाता है वह गंभीर स्थिति में नहीं जाता है।

दिबियापुर सीएचसी के एमओआईसी अधीक्षक जितेंद्र ने जिलाधिकारी से बताया कि वैक्सीनेशन कार्य में चिकित्साधिकारी आयुष होम्योपैथिक की ड्यूटी लगाई थी परंतु उनके द्वारा वैक्सीनेशन में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। वह अनुपस्थित रहते है। जिलाधिकारी ने सीएमओ को कहा कि वैक्सीनेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर चिकित्साधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाये, साथ ही ऐसे लापरवाही बरतने वाले डॉक्टर के खिलाफ नोटिस जारी कर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाए।

उन्होंने सीएमओ से कहा कि वह आरआरटी की गाड़ी और सीओ बिधूना से कहा कि वह पुलिस की गाड़ियों के माध्यम से वैक्सीनेशन के संबंध में प्रचार प्रसार करा लोगों को जागरूक करें। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन एवं कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि आशा एवं एएनएम कम से कम 5-5 व्यक्तियों का व्यक्तियों को रोजाना टीकाकरण अवश्य करवाएं, नव निर्वाचित प्रधानों के द्वारा भी अपने सगे संबंधियों का टीकाकरण करवाया जाए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...