Breaking News

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए खाए ये…

भागती-दौड़ती जिंदगी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. जैसे, ब्रेस्ट कैंसर के मुद्दे बीते दो दशकों में तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में कई कारणों में से डाइट इसके बढ़ने का एक कारण है. ऐसे में स्त्रियों को ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करने से बचना चाहिए-

शराब
शराब पीने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाती है. शराब पीने से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जिससे डीएनए डैमेज होने कि सम्भावना है. जो महिलाएं प्रति हफ्ते 3 बार भी ऐल्कॉहॉल का सेवन करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

रेड मीट
कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई कि रेड मीट से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. इस वर्ष इंटरनैशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है, जबकि वाइट मीट के सेवन से इस खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

शुगर
माना जाता है कि शुगर के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है. ऐसा सीधे तौर पर तो नहीं कह सकते क्योंकि हमारे बॉडी सेल्स एनर्जी के लिए शुगर पर भी निर्भर होते हैं. ऐसे में शुगर स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से फैट की चर्बी व वजन बढ़ता है, जो बाद में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं.

फैट्सहर तरह का फैट स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं होता. लेकिन प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में उपस्थित फैट स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है व ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है. प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट बेहद आम होता है व वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है.

About News Room lko

Check Also

क्या प्रयोगशाला में रिसाव से फैला था कोरोनावायरस? विशेषज्ञों ने कोरोना की उत्पत्ति को लेकर उठाए सवाल

कोरोना महामारी, वैश्विक स्तर पर पिछले चार साल से अधिक समय से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम ...