Breaking News

दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन बना एप्पल आईफोन, टॉप थ्री में बनायी जगह

इस साल की पहली तिमाही जनवरी-मार्च तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर Apple का दबदबा रहा. एप्पल के लेटेस्ट स्मार्टफोन सीरीज iPhone 12 Series का दबदबा न सिर्फ रेवेन्यू के मामले में बल्कि वॉल्यूम में भी रहा. जनवरी-मार्च तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री के रेवेन्यू में एक तिहाई हिस्सा आईफोन 12 सीरीज का रहा. इसके अलावा मार्केट वॉल्यूम वाइज भी यह आगे रही. दूसरे स्थान पर बात करें तो यहां भी एप्पल ने बाजी मारी और आईफोन 11 न सिर्फ रेवेन्यू के मामले में बल्कि वॉल्यूम के आधार पर भी अपने कंपटीटर्स को पीछे किया. यह खुलासा काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट से हुआ है.

एप्पल ने पिछले साल अक्टूबर 2020 में आईफोन 12 सीरीज लांच किया था जो कंपनी का अब तक का सबसे सफल सीरीज बन चुका है. काउंटरप्वाइंट की रिसर्च के मुताबिक 2021 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री का 32 फीसदी रेवेन्यू आईफोन 12 सीरीज से आया. आईफोन 12 सीरीज से मिले रेवेन्यू में सबसे अधिक रेवेन्यू करीब 12 फीसदी आईफोन 12 प्रो मैक्स से आया. इसके बाद आईफोन 12 से 11 फीसदी और आईफोन 12 प्रो से 9 फीसदी रेवेन्यू हासिल हुआ. आईफोन 12 सीरीज से एप्पल को दुनिया भर से करीब 10 हजार करोड़ (73 लाख करोड़ रुपये) का रेवेन्यू हासिल हुआ.

इस रेस में आईफोन ने दक्षिण कोरिया और चीन की दिग्गज कंपनियों सैमसंग और हुवावे को पछाड़ दिया है. आईफोन 12 सीरीज और आईफोन 11 सीरीज के बाद पहली तिमाही में कुल रेवेन्यू में 3 फीसदी हिस्सा सैमसंग गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा 5जी, सैमसंग गैलेक्सी एस21 5जी का 2 फीसदी और हुवावे के मेट 40 प्रो का 2 फीसदी हिस्सा रहा.

वॉल्यूम वाइज बात करें तो इस साल की पहली तिमाही में दुनिया भर में सबसे अधिक बिक्री आईफोन 12 की हुई. इसकी हिस्सेदारी कुल स्मार्टफोन बिक्री में 5 फीसदी की रही है. इसके बाद कुल स्मार्टफोन बिक्री में 4 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 12 प्रो मैक्स, 3 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 12 प्रो और 2 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 11 की रही. इसका मतलब हुआ कि सबसे अधिक बिकने वाले टॉप 3 स्मार्टफोन एप्पल के रहे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...