Breaking News

अदाणी समूह के प्राकृतिक गैस-ग्रीन हाइड्रोजन मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत, अभी तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

अदाणी समूह ने प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन के मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। अहमदाबाद के कुछ इलाकों में इस प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन के मिश्रण वाली गैस की सप्लाई शुरू भी हो गई है। इसका उद्देश्य उत्सर्जन में कटौती और नेट जीरो के लक्ष्य को हासिल करना है।

कंपनी ने सोशल मीडिया पर बयान जारी कर दी जानकारी
फ्रांस की ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज और अदाणी के सिटी गैस के संयुक्त उपक्रम अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने प्राकृतिक गैस में 2.2-2.3 प्रतिशत ग्रीन हाइड्रोजन का मिश्रण करने की शुरुआत की है। इस मिश्रित गैस को अहमदाबाद के शांतिग्राम इलाके के घरों में सप्लाई किया जा रहा है। कंपनी ने लिंक्डइन पर साझा एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी है। स्वच्छ तरीके से उत्पादित हाइड्रोजन को प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों में इंजेक्ट किया जाता है और फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल कम उत्सर्जन के साथ गर्मी और बिजली पैदा करने में किया जाता है।

कैसे बनाई जाती है ग्रीन हाइड्रोजन
कंपनी ने अक्षय ऊर्जा स्त्रोतों जैसे पवन उर्जा और सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू किया है। इसके तहत पानी को इलेक्ट्रोलाइसिस प्रक्रिया के तहत हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के रूप में अलग-अलग किया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद प्राप्त हाइड्रोजन को प्राकृतिक गैस के साथ मिलाया जाता है। अब यही मिश्रित गैस घरों में खाना पकाने वाली गैस के रूप में सप्लाई की जा रही है। कंपनी ने बताया कि अभी चार हजार घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को हाइड्रोजन मिश्रित गैस की आपूर्ति की जा रही है।

अभी तक देश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट
गौरतलब है कि अभी सरकारी ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी द्वारा ही सूरत के कवास इलाके में हाइड्रोजन मिश्रित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की जा रही थी। साथ ही गेल कंपनी भी इंदौर में हाइड्रोजन मिश्रित सीएनजी की सप्लाई कर रही है। हालांकि अदाणी समूह का यह प्रोजेक्ट अभी तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। कंपनी की योजना है कि धीरे-धीरे प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन के मिश्रण को पांच प्रतिशत तक ले जाया जाएगा और फिर आठ प्रतिशत तक। साथ ही अहमदाबाद के अन्य इलाकों में भी इस गैस की आपूर्ति शुरू करने की योजना है।

About News Desk (P)

Check Also

‘आने वाले दशकों में भारत में लोगों का जीवन स्तर बड़े पैमाने पर बदलेगा’, बोलीं वित्त मंत्री

सरकार की ओर से पिछले 10 वर्षों में चलाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण भारत ...