Breaking News

पोलियो की दवा सुरक्षित व असरदार, बच्चों को जरूर पिलाएं- अपर जिलाधिकारी

• अपर जिलाधिकारी ने पिलाई पोलियो ड्रॉप, अभियान का हुआ शुभारंभ

• अब घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी आशा कार्यकर्ता

औरैया। 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय में आयोजित रविवार को बूथ दिवस पर अपर जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह ने बच्चों को पोलियो की ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। अब सोमवार से दो जून तक घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पोलियो की दवा पिलाएंगी। अभियान के तहत जनपद में शून्य से पांच वर्ष तक 2.58 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

पोलियो की दवा सुरक्षित व असरदार

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि पोलियो की दवा पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। साथ ही अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने जन्म से लेकर पाँच वर्च तक के बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं। इसके अलावा बच्चों को नियमित टीकाकरण के सभी टीकों को उम्र के अनुसार समय पर लगवाएं।

👉बिधूना में उपजिलाधिकारी ने बच्चों को दवा पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने जनपदवासियों से अपील की कि पल्स पोलियो का सरकारी अस्पताल का टीका सुरक्षित और असरदार है। इसलिये जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 29 से 3 जून (सोमवार से शुक्रवार) तक घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी।

पोलियो की दवा सुरक्षित व असरदार

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ राकेश सिंह ने बताया कि रविवार को स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक विद्यालयों व कंपोजिट स्कूलों में जन्म से लेकर लेकर पाँच वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई। पल्स पोलियो का ड्रॉप जन्म के समय ही दी जाती है। इसके अलावा छह, दस और चौदह सप्ताह पर भी यह ड्रॉप पिलाई जाती है। इसकी बूस्टर खुराक सोलह से चौबीस महीने में दी जाती है।

👉बूथ दिवस के साथ शुरू हुआ पोलियो प्रतिरक्षण अभियान

इस अवसर पर जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश मोहन गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डॉ डीएन कटियार, डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज कुमार, डब्ल्यूएचओ से डॉ चेतन शर्मा, यूनिसेफ से नरेंद्र शर्मा, यूएनडीपी से सतेंद्र सिंह एवं अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

पोलियो की दवा सुरक्षित व असरदार

लाभार्थियों ने भी सराहा – जिला चिकित्सालय पर पहुंचे अरुण सिंह ने अपनी डेढ़ साल की बच्ची को पोलियो की ड्रॉप पिलाई। उनका कहना है कि वह समय के अनुसार अपने बच्ची को सभी टीका लगवाते हैं। सरकारी टीकों पर हमें पूरा विश्वास है। सभी अपने बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं और नियमित टीकाकरण भी पूरा कराएं।

👉बाबा खाटू श्याम की मूर्ति स्थापना को लेकर निकली गयी शोभायात्रा, कल चिरकुआ मंदिर में होगी स्थापना

दिबियापुर सीएचसी पर पहुंची आकृति ने अपने डेढ़ माह के बच्चे को पोलियो की ड्रॉप पिलाई और पेंटा की पहली डोज़ भी लगवाई। उनका कहना है कि सभी प्रकार के टीके सरकारी टीकाकरण केंद्र से ही लगवाए हैं। इससे उनका बच्चा स्वस्थ हैं। आशा दीदी बच्चे के टीकों और स्वास्थ्य के बारे में पूंछती रहती हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...