Breaking News

बूथ दिवस के साथ शुरू हुआ पोलियो प्रतिरक्षण अभियान

• सीएमओ ने पोलियो की दवा पिलाकर किया अभियान का शुभारंभ

• ‘दो बूंद जिंदगी की’ बच्चों को अवश्य पिलाएँ : सीएमओ

•सोमवार से घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी आशा कार्यकर्ता

कानपुर नगर। पोलियो अभियान के अंतर्गत रविवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ आलोक रंजन ने पोलियो बूथ का जिला महिला अस्पताल में उद्घाटन किया। इसी दौरान नौनिहालो को पोलियो की खुराक पिलाकर पोलियो बूथ का भी शुभारंभ किया और अन्य लोगों को भी पोलियो की दवा पिलाने के लिए प्रेरित किया।। जो बच्चे बूथ पर नहीं पहुंच् पाये उन्हे टीमों द्वारा सोमवार से घर घर जा कर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

बूथ दिवस

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने बताया कि रविवार को जनपद में कुल 2149 बूथों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो दिवस मनाया गया। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र और नागरीय क्षेत्र के बूथ शामिल हैं। उन्होने बताया कि जनपद में कुल 5.62 लाख बच्चों को पोलियो बूथ पर दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होने सभी माता पिता से अपील की कि पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएँ अपने बच्चों की जिंदगी से किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

👉फैजाबाद से 70 किमी दक्षिण-पूर्व में 5.9 तीव्रता का भूकंप, एनसीआर में महसूस किए गए झटके

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ एके कन्नौजिया ने बताया कि जनपद में 835 टीमे गठित की गयी हैं जो कि 4.38 लाख घरों में जा कर बच्चों को पोलियो की दवा पिलायेंगी। जिनमें ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लिये 1850 टीमें गठित की गयी हैं। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 29 से 3 जून (सोमवार से शुक्रवार) तक घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी।

बूथ दिवस

डीआईओ ने बताया कि दो बूंद जिंदगी के इसलिए हैं जरूरी पोलियो एक संक्रामक रोग है जो पोलियो विषाणु से मुख्‍यत छोटे बच्‍चों में होता है। यह बीमारी बच्‍चे के किसी भी अंग को जिन्‍दगी भर के लिये कमजोर कर देती है। पोलियो लाईलाज है क्‍योंकि इसका लकवापन ठीक नहीं हो सकता है। बचाव ही इस बीमारी का एक मात्र उपाय है। बच्चे को रूटीन इम्युनाइजेशन के दौरान पोलियो का इंजेक्शन लगाया जाता है और हर बार बच्चे को ओरल पोलियो के रूप में दवा पिलाई जाती है।

बूथ दिवस

पोलियो बूथ दिवस के अवसर पर सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एपी मिश्रा, जिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सक अधीक्षिका डॉ सीमा श्रीवास्तव सहित डिप्टी डीआईओ डॉ जसबीर सिंह, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ, यूएनडीपी के वीसीसीएम, यूनिसेफ के डीएमसीव आरसी तथा अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...