Breaking News

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में नए सत्र 2022-2023 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

लखनऊ। डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के परिसर में संचालित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, लखनऊ में नए सत्र 2022-2023 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। भारत एवं राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के लिए प्रशिक्षित युवा तैयार करने के उद्देश्य से शुरू इस विश्वविद्यालय में नए सत्र से पुलिस साइंस, फिटनेस मैनेजमेंट, सेफ्टी एंड सिक्योरिटी व साइबर सिक्योरिटी जैसे आधा दर्जन डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा के कोर्स शुरू हो रहे हैं। प्रथम शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे।

नीरज कुमार,डायरेक्टर इचार्ज,उत्तर प्रदेश की देख रेख में राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी, लखनऊ कैंपस में डिप्लोमा इन पुलिस साइंस, डिप्लोमा इन फिटनेस मैनेजमेंट(इन-सर्विस सिक्योरिटी पर्सन),पी जी डिप्लोमा इन पुलिस साइंस एंड मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी एंड सिक्योरिटी (पूर्व सैनिकों के लिए), पीजी डिप्लोमा इन फिटनेस मैनेजमेंट व डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी (सामान्य/दिव्यांगों के लिए) कोर्स शुरू किये गए है। तीन कोर्सों में 40-40 एवं तीन में 20-20 सीटें निर्धारित की गयी है। इनके लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आवदेन के अनुसार सीटें बढ़ सकती है, वही विद्यार्थियों के रुझान के आधार को देखते हुए अगले सत्र से स्नातक व परास्नातक के फुल डिग्री कोर्स भी शुरू किये जाएंगे।

इनमे विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए पूर्ण रूप से तैयार किया जाएगा जिससे वे पुलिस, सीपीफ, शास्त्र बालों (आतंरिक सुरक्षा व राष्ट्रीय सुरक्षा) में करियर बनाने वाले युवाओं को इस कैंपस में तैयारी के बेहतर अवसर मिलेंगे. राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण होने वाले छात्र व छात्राओं को पुलिस एवं सुरक्षा बल भर्ती में अतिरिक्त अंकों का लाभ दिया जाएगा। राष्ट्रीय रक्षा यूनिवर्सिटी के छात्र व छात्राओं को स्पोर्ट्स स्पर्धा में राज्य और देश के स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी प्राप्त होगा जिससे वे अपना और अपने देश का नाम रोशन कर सकेंगे। इन कोर्सेस में डिप्लोम में प्रवेश लेने वाले अभ्यार्थियों के लिए 12 पास और पी जी डिप्लोमा में प्रवेश लेने की लिए स्नातक योग्यता राखी गयी है।

कोर्सेस की फीस 12500 से 22500 रु प्रति सेमेस्टर निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही राज्य/भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाएगी। यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण हुए छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा नौकरी की भी व्यवस्था भी प्रदान की जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...