Breaking News

टीनएज मे हो रही मुहांसे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये तरीके

मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है जो टीनएज और बड़ो दोनों में देखी जाती है। आमतौर पर तैलीय त्‍वचा पर मुहांसे ज्‍यादा होते हैं और ये समस्‍या सबसे ज्‍यादा टीएनज उम्र में आती है क्‍योंकि इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं जिससे तैलीय ग्रंथियां सक्रिय हो जाती हैं। टीएनज लड़कियों को एक्‍ने होने पर किस तरह अपनी त्‍वचा की देखभाल करनी चाहिए। लेकिन, क्या यह मुँहासे रोके जा सकता है? अगर ऐसा है तो इसके बारे में क्या किया जा सकता है?

इंस्टाग्राम पर टीम रुजुता ने एक वीडियो में बताया कि 8 साल से 18 साल की उम्र के बीच चेहरे पर दिखने वाले मुंहासे टीनएज में होते हैं। यह कोई निशान नहीं छोड़ते बशर्ते कोई इसे न उठाए या चुटकी न ले। साथ ही, मुहांसे का यह रूप त्वचा की ऊपरी परत पर देखा जाता है, और इसलिए, लंबे समय तक नहीं रहता है।

  • 1. अपने तनाव के स्तर को कम रखें: टीनएज में तनावग्रस्त होने के कई कारण हैं, लेकिन अगर वे अपने दैनिक स्क्रीन समय को 30 मिनट तक कम कर दें तो इससे मदद मिल सकती है।
  • 2. व्यायाम: विशेषज्ञ ने कहा कि इस समय के आसपास, शिक्षा पर ध्यान बढ़ता है और बच्चे खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन, यह शरीर को हिलाने का कारण नहीं है, पोषण विशेषज्ञ ने कहा, यह कहते हुए कि व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, रोजाना 60-90 मिनट खेलें। टीनएजर्स को रॉक क्लाइंबिंग, स्कीइंग, स्केटिंग, योग और ट्रेकिंग का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • 3. चित भोजन (क्या खाएं और क्या न खाएं): विशेषज्ञ के अनुसार, चिप्स, कोला, बिस्कुट, पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से परहेज किया जाना चाहिए। टीनएजर्स को क्या खाना चाहिए, इसके संदर्भ में उन्हें उन फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिनमें बहुत सारा विटामिन ए होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है।

अन्‍यटिप्‍‍‍स

  • मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें और उसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक के सूखने पर चेहरा धो लें। ये स्किन से तेल को कम करता है और त्‍वचा को साफ करता है।
  • मुंहासे होने पर आपको अपनी डायट का भी ख्‍याल रखना चाहिए। ताजे फल खाएं, सलाद, स्‍प्राउट्स, साबुत अनाज, दही, ताजे फलों का रस, सूप, छाछ और लस्‍सी लें।
  • 6 से 8 गिलास रोज पानी पीएं। सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। रोज व्‍यायाम करें और तनाव को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्‍सररसाइज करें।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...