Breaking News

तीन माह के अंतराल के बाद खुला अफगानिस्तान का वाणिज्य दूतावास

अफगानिस्तान ने शुक्रवार को पेशावर में अपने वाणिज्य दूतावास को दोबारा खोल दिया. इस दूतावास को लगभग तीन माह के अंतराल के बाद खोला है. इस दूतावास के खुलने पर अफगान प्रतिनिधिमंडल ने शहर के मार्केट स्वामित्व टकराव पर बातचीत के लिए पाक का दौरा किया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अक्तूबर माह में पेशावर में पुलिस द्वारा अफगान राष्ट्रीय झण्डा को मार्केट से हटा दिया गया. इससे नाराज होकर अफगानिस्तान ने वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया था. पेशावर में अफगान वाणिज्य दूतावास के प्रथम सचिव फरीदून हैदरखेल के अनुसार, अफगान वाणिज्य दूतावास ने शुक्रवार से वीजा संचालन प्रारम्भ कर दिया है.

यह टकराव तब प्रारम्भ हुआ, जब पेशावर के अधिकारियों ने दुकानदारों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की व अफगानिस्तान के राष्ट्रीय झण्डा को मार्केट से हटा दिया गया. पाक में अफगान राजदूत आतिफ मशाल ने शहर में झंडा फहराया, जिस कारण दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव देखने को मिला.

अब अफगानिस्तान ने अपना वाणिज्य दूतावास फिर से खोल दिया है, लेकिन अभी पाक को काबुल में अपने वाणिज्य दूतावास को खोलना बाकी है. जिसे इस्लामाबाद ने काबुल में राजनयिकों के उत्पीड़न को देखते हुए तीन नवंबर से बंद कर दिया था.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...