Breaking News

खाने के बाद चाय-सिगरेट आदि का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिये ये हैं बड़ी वजह

खाना खाने के बाद स्वाभाविक रूप से नींद आने लगती है। कई बार थकावट इतनी बढ़ जाती है कि बिस्तर दिखते ही सो जाने का मन करता है। लेकिन खाना-खाने के बाद कई ऐसी आदतें हैं जिनसे बचना सेहत के लिये संजीवनी की तरह है। जब तक खाना अच्छी तरह पच न जाए और उसके पोषक तत्व अवशोषित ना हो जाएं पोषण की प्रक्रिया पूरी नहीं होती।

खाना खाने के बाद कुछ लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है। मगर खाना खाने के बाद कभी भी भुलकर भी सिगरेट न पीएं। ये खाना खाने के बाद सिगरेट केवल शरीर को ही प्रभावित नहीं करती। बल्कि इसका असर आंतो पर भी डालता है। जिससे आंतों का कैंसर और फेफड़ों के कैंसर का खतरा हो जाता है।

खाना खाने के बाद लोग चाय पीते हैं मगर चाय की पत्तियों में काफी मात्रा में अमलिया होता है। जो सीधा आपके पाचन क्रिया पर असर डालता है जिससे आपका खाना आसानी से डायजेस्ट नहीं होता। इसलिए आप प्रयास करें, कि खाना खाने के करीब 1-2 घंटे बाद ही चाय पियें।

फल हमारे शरीर के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होते है। मगर खाना खाने के बाद यदि हम इन फलों को खाए तो ये भी नकारात्मक असर डालते है। खाना खाने के बाद फल खाने से शरीर में पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। जिससे शरीर में गैस, अपच जैसी परेशानी होती है।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...