Breaking News

कोविड टीकाकरण के पहले डोज के बाद दूसरा डोज लेना सुनिश्चित करें: जिलाधिकारी

गया। जिला प्रशासन द्वारा कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए नई पहल की गयी है. इस पहल के तहत जिला में पहली बार ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरूआत की जायेगी. ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर के लिए जिला स्कूल परिसर का चयन किया गया है. स्वास्थ्य विभाग तथा केयर इंडिया के सहयोग से जोर शोर से इसकी तैयारी हो रही है. आगामी 7 अगस्त को उद्योग सह जिला प्रभारी मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया जायेगा.

डीएम ने की टीकाकरण कार्यों में सहयोग की अपील: जिलाधिकारी अभिषेक कुमार ने आमजन से टीकाकरण कार्यों में सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि कोरोना से लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार टीकाकरण है. जिला के तीन नगरपरिषद जिनमें टिकारी, बोधगया व शेरघाटी शामिल हैं वहां शतप्रतिशत टीकाकरण कार्य किया जा चुका है. गया नगर निगम में 80 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है. टीकाकरण को लेकर आमजन में काफी उत्साह दिखा है. जिला प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्र में शनिवार से ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर की शुरूआत की जायेगी. यहां सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक टीकाकरण की सुविधा प्राप्त होगी. उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध किया कि कोविड टीकाकरण के पहले डोज के बाद दूसरा डोज लेना भी सुनिश्चित करें. उन्होंने इस अभियान कार्य में लगे सभी लोगों का आभार भी व्यक्त किया है.

  • आगामी 7 अगस्त को मंत्री शाहनवाज हुसैन करेंगे ड्राइव-थ्रू काउंटर का उद्घाटन।
  • जिला स्कूल परिसर में तैयार हुआ ड्राइव- थ्रू काउंटर, कोविड टीकाकरण को मिलेगा बढ़ावा।
  • गाड़ी में बैठे-बैठे लगवा सकेंगे कोविड टीका, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक होगी सुविधा।

वाहन से बिना उतरे करा सकेंगे टीकाकरण: कोविड टीकाकरण के लिए इस नई पहल से लोगों में उत्साह है. ड्राइव-थ्रू काउंटर लोगों के लिए विशेष आर्कषण का केंद्र होगा. ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का मतलब ऐसी जगह से हैं जहां लोग अपनी गाड़ी से बिना उतरे गाड़ी में बैठे-बैठे ही वैक्सीन लगवा सकते हैं. जिला में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान होगा जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन तथा महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं. ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके. ड्राइव-थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे-बैठे ही टीका ले सकेंगे. इसके बाद वहां तैयार ऑब्जर्वेशन पार्किंग में भेज दिया जायेगा जहां पर 30 मिनट तक गाड़ी में ही वे खुद को ऑब्जर्वेशन में रखेंगे. इस प्रकार का इंतजाम इसलिए किया गया है कि लोगों के अधिक भीड़ वाले काउंटरों या अस्पतालों में जाकर लाइन में खड़े होना परेशानी भरा सबब होता है तथा उन्हें संक्रमण का डर भी सताता है. ऐसे लोगों के लिए बिना किसी डर सुरक्षित कार में बैठे-बैठे वैक्सीनेशन लगवाने की सुविधा होगी.

वरीय पदाधिकारियों की देखरेख में हो रहा काम: ड्राइव-थ्रू टीकाकरण केंद्र संबंधी आवश्यक तैयारियां जिला प्रशासन तथा केयर इंडिया के वरीय पदाधिकारियों की देखरेख में हो रहा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के वजिला वेक्टर बॉर्न डिजिज पदाधिकारी सह चिकित्सीय नोडल अधिकारी डॉ एमई हक तथा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सह वरीय नोडल पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र चौधरी कोविड टीकाकरण कार्यों के अनुश्रवण की जिम्मेदारी दी गयी है.

सेशन साइट पर होगा महिलाओं के लिए पिंक बूथ: कोविड टीकाकरण सेशन साइट पर चार विशेष प्रकार के काउंटर होंगे. इनमें पुरुषों के लिए एक काउंटर है तथा दूसरा काउंटर पिंक बूथ के रूप में तैयार किया गया है. बाकि दो अन्य काउंटर ड्राइव-थ्रू तथा सीनियर सिटिजन के लिए होगा. टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जायेगी. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज मिलेगी.

About Samar Saleel

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...