किसानों की उन्नति व प्रगति से जुड़ा है कृषि बिल: सुब्रत पाठक

औरैया। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश महामंत्री एवं कन्नौज संसदीय क्षेत्र से सांसद सुब्रत पाठक ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कृषि संबंधी लाये गये तीन बिल किसानों की उन्नति व प्रगति से जुड़े हुए हैं। उक्त कृषि बिलों पर विपक्ष लगातार भ्रम फैला रहा है।

श्री पाठक ने यह बात जनपद औरैया के कस्बा बिधूना स्थित निरीक्षण गृह में कहीं। उन्होंने बताया कि इन कृषि बिलों से किसानों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी, साथ ही जिस तरह व्यापारी अपने उत्पाद को कहीं भी बेंच सकता है उसी तरह किसान भी अपनी फसल को अपनी इच्छानुसार कहीं भी जाकर बेंच सकता है, इसके लिए वह स्वतंत्र हो गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसान मंडियों में वो भी व्यापारियों को अपनी फसल बेचने को मजबूर था जहां उसे अपनी फसल का वाजिब मूल्य भी नहीं मिल पा रहा था। अब वह अपने निर्धारित मूल्य पर अपनी फसल को कहीं भी बेंच सकता है। उन्होंने कहा कि अब डिजिटल माध्यम से किसानों को अपनी फसल का मूल्य तीन दिन के अंदर मिलेगा।

सांसद पाठक ने कहा कि एमएसपी के बारे में भी विपक्ष ने भ्रम फैलाया पर सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि एमएसपी लागू रहेगा और सरकार ने गेंहू पर 40 फीसदी रेट बढ़ाने का भी काम किया है। यह‌ बिल किसानों की उन्नति में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस बिल के माध्यम से किसानों को फसल की‌ बुआई के समय ही अपनी फसल बिक्री व मूल्य तय करने ‌का भी अधिकार मिला है।

Loading...

उन्होंने कहा कि इससे कृषि में निजी निवेश, कोल्ड परिवहन व एग्रो इंडस्ट्रीज को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस बिल के माध्यम से बड़ी कम्पनियों के साथ कांट्रेक्ट खेती का भी अवसर मिलेगा जिसमें बुआई व फसल बीमा की भी सुविधा किसान को मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए जमीन से जुड़ी योजनाएं बनाई हैं। विपक्ष अनावश्यक रूप से इन बिलों का विरोध कर रहा है।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

महर्षि बाल्मीकि आश्रम में यज्ञ

दुनिया में जब मानव सभ्यता का विकास नहीं हुआ था,उसके बहुत पहले भारत में श्रेष्ठ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *