Breaking News

भारत को दुनिया से जोड़ने में आएगी तेजी, एयर इंडिया ने खरीदे 470 विमान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस से मुलाकात की और अगले महीने उनकी भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। डॉ जयशंकर ने अल्बनीस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से व्यक्तिगत अभिवादन किया।

यूपी में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 170 सदस्य, कई वरिष्ठ नेताओं को नहीं मिली जगह

विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा सुबह आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से सिडनी के किरिबिल्ली हाउस में मुलाकात कर हर्ष हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें व्यक्तिगत अभिवादन किया। हमारी रणनीतिक साझेदारी की पूर्ण भावना परस्पर बातचीत के केंद्र में निहीत रही।

एयर इंडिया ने खरीदे 470 विमान

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारे संबंधों में हमें निवेश को प्रोत्साहित करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हमने ओपन स्काई समझौता किया है लेकिन मांग आपूर्ति से पीछे है। अच्छी खबर यह है कि एयर इंडिया ने 470 विमान खरीदे हैं और उम्मीद है कि इससे भारत को दुनिया से जोड़ने में तेजी आएगी। जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के लिए कहा कि आपको इस साल भारत से 5जी तकनीक मिलेगी और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो बड़े वैश्विक हित में होगा।

आज आप भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव देख सकते हैं। परिवर्तन एक एकीकृत बुनियादी ढांचा नीति के कारण हुआ है। समिट के मौके पर ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और विनिर्माण सहायक मंत्री ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जापान, भारत, आस्ट्रेलिया और अमेरिका के संगठन QUAD जैसे समूहों और इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क जैसी संरचनाओं के माध्यम से हम अपने क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

हम इस साल के अंत में QUAD नेताओं की बैठक की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं। ऑस्ट्रेलिया के मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ​आपसी विश्वास और संबंधों को हाल के समय में काफी मजबूती मिली है। भारत विश्व की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है और इस देश में विकास की कई नई संभावनाएं मौजूद हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...