Breaking News

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये डीआरडीओ दिल्ली में फिर शुरू करेगा अस्थाई कोविड हॉस्पिटल

राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए डीआरडीओ अपने अस्थाई कोविड हॉस्पिटल एक बार फिर से शुरू करने जा रही है. दिल्ली एयरपोर्ट के करीब इस हॉस्पिटल को रविवार से बनाना शुरू किया जाएगा और माना जा रहा है कि अगले एक हफ्ते में बनकर तैयार हो जाएगा. कोरोना के मामलों में आई कमी को देखते हुए इसी साल फरवरी के महीने में डीआरडीओ ने इस फैसिलिटी को बंद कर दिया था.

जानकारी के मुताबिक डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन के इस कोविड हॉस्पिटल में 500 बेड होंगे. इस फैसिलिटी में डीआरडीओ के डॉक्टरों और स्टाफ के अलावा आर्म्ड फोर्सेज सर्विसेज और केंद्रीय पुलिस बल के डॉक्टर्स तैनात होंगे. गृह मंत्रालय के आदेश पर डीआरडीओ इस अस्थाई अस्पताल को एक बार फिर से शुरू करने जा रही है.

पिछले साल यानी जुलाई 2020 में कोरोना महामारी के दौरान डीआरडीओ ने सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ के साथ इस अस्थाई कोविड हॉस्पिटल को खड़ा किया था. इस बेड में 500 आईसीयू बेड सहित कुल 1000 बेड थे.

डीआरडीओ ने इस सेंटर को सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड हॉस्पिटल नाम दिया था. साल के आखिर तक में इसमें 3000 से भी ज्यादा मरीजों का इलाज किया गया था. इस अस्पताल में हर बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई के साथ-साथ वेंटिलेटर, एक्स-रे मशीन, ईसीजी फैसिलिटी, व्हील चेयर, स्ट्रेचर, मेडिकल रोबोट्स, पीपीई किट, सैनिटाइजर और मास्क तक मौजूद थे.

राजधानी दिल्ली के अलावा बिहार की राजधानी पटना में भी डीआरडीओ ने एक अस्थाई कोविड हॉस्पिटल खड़ा किया था. इसके अलावा आईटीबीपी ने भी राजधानी दिल्ली में एक बड़ा कोविड सेंटर खड़ा किया था. आईटीबीपी ने भी इसी साल फरवरी में इस कोविड सेंटर को बंद कर दिया था.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस सांसद की कोरोना से माैत, कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई थी नेगेटिव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आ रही है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *