Breaking News

लॉकडाउन के दौरान इंटरटेनमेंट के लिए पुराने समय के लोक प्रिय कॉन्टेंट को प्राथमिकता दे रहे लोग

कोविड-19 के मद्देनजर लागू किये गए लॉकडाउन में मनोरंजन के लिए देशवासी पुराने समय के मनोरंजक और लोक प्रिय कंटेंट को प्राथमिकता दे रहे हैं। पुरानी यादों को ताजा करना और उन पलों को पुनःजीना एक चलन बन गया है। कुछ ऐसा ही चलन एयरटेल एक्स-स्ट्रीम ऐप पर उपयोगकर्ताओं के बीच देखा गया है| एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम डिजिटल कंटेंट प्रदान करने वाला भारत का पहला वीडियो नेटवर्क है।

लोगों के बीच लोक प्रिय एयरटेल ऐप 10,000 से अधिक शो और 400 से अधिक टीवी चैनल देखने की सुविधा प्रदान करता है। मार्च 2020 के मध्य तक ऐप पर स्ट्रीमिंग वीडियो की संख्या 50% तक बढ़ गई, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के बीच पुराने शो और फिल्मों को लेकर मांग में काफी उछाल देखा गया है।

  • अपने जमाने के अत्यधिक लोक प्रिय टीवी शो जैसे मालगुडी डेज़, देख भाई देख, ज़बान संभाल के, और कई अन्य के लिए मांग में 300% तक का उछाल देखा गया है।
  • बॉलीवुड की क्लासिक्स फिल्मों जैसे- चौदहवीं का चांद, मदर इंडिया, डॉन, पड़ोसन, अंदाज़ अपना अपना और राजा बाबू दर्शकों के बीच काफी लोक प्रिय हो रहा है और इसकी मांग में 100% की वृद्धि दर्ज की गई है।
  • पुराने कंटेंट को लेकर मांग में इस वृद्धि के पीछे यूपी, बिहार, राजस्थान और मध्यप्रदेश के छोटे शहरों के उपयोगकर्ता हैं, इन्होंने मांग में लगभग 80% तक की वृद्धि की है।यह इन शहरों में स्मार्टफोन और 4जी की बढ़ती पहुंच के साथ ही ओटीटी के प्रतिलोगों में बढ़ते रुझान को दर्शाता है।
  • आज कल लोग घरों में समय व्यतीत कर रहे हैं और उनकी ऑनलाइन सक्रियता बढ़ गई है| इसी कारण एयरटेल एक्सस्ट्रीम पर प्रति उपयोगकर्ता औसत समय और दैनिक सत्रों की संख्या भी 40% तक बढ़ गई है।

लोगों के रुझान पर बात करते हुए आदर्श नायर, चीफ प्रोडक्ट आफिसर-भारती एयरटेल, ने कहा, “वर्तमान समय में मनोरंजक वीडियो की मांग में स्पष्ट उछाल आया है। वर्तमान संकट के बीच हमारे पास काफी समय है कि हम अपने पुराने दिनों में लौट सकें और उन यादों को पुनःजी सकें। लोग ऐसा कर भी रहे हैं। एयरटेल एक्स-स्ट्रीम भारतीय दर्शकों को केन्द्र में रखकर प्राथमिकता के आधार पर वीडियो कॉंटेंट उपलब्ध कराता है। हमारे पास पुराने क्लासिक्स की एक बड़ी लाइब्रेरी है, जिसके कारण प्रतिदिन बड़ी संख्या में नए उपयोगकर्ता जुड़ रहे हैं।”

एयरटेल एक्स-स्ट्रीम नये कंटेंट श्रेणियों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें बच्चों के लिए एक खास श्रेणी शामिल है। यह बच्चों का विज्ञान, वृत्त चित्रों, पारिवारिक फिल्मों के साथ-साथ एनिमेटेड वीडियो द्वारा मनोरंजन कर उन्हें अपने घरों में व्यस्त रखेगा। यह उपयोगकर्ताओं को फिटनेस पर ध्यान देने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा। इसने डेविल्स सर्किट के साथ साझेदारी में बाधा दौड़ के प्रोत्साहन के लिए एक प्रेरक श्रृंखला भी शुरू की है।

About Samar Saleel

Check Also

प्लास्टिक सर्जरी की अफवाहों पर सामने आया राजकुमार राव का बयान, बोले- आप मशहूर हैं इसलिए इसकी…

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘श्रीकांत-आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ ...