Breaking News

एलन सैक्स का 81 वर्ष की आयु में निधन, किया था ‘वेलकम बैक’ और ‘कोटर’ जैसे शो का निर्माण

1970 के दशक के लोकप्रिय सिटकॉम ‘वेलकम बैक, कॉटर’ के सह-निर्माता एलन सैक्स का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। एलन सैक्स की पत्नी टैलेंट एजेंट एनेट वैन ड्यूरेन ने बताया कि लिम्फोमा की परेशानियों के कारण मंगलवार को न्यूयॉर्क में एलन सैक्स का निधन हो गया।

इस शो से मिली पहचान
एलन सैक्स 22 वर्षों से इस बीमारी से जूझ रहे थे, जिसमें कुछ समय के लिए सुधार भी हुआ था। 9 दिसंबर, 1942 को ब्रुकलिन में पैदा हुए सैक्स ने कॉमेडियन गेबे कपलान के साथ मिलकर ‘वेलकम बैक, कॉटर’ बनाया, जो एबीसी पर 1975 से 1979 तक चलने वाला एक हिट शो था। शो में कपलान ने शिक्षक गेबे कॉटर की भूमिका निभाई, यह शो चार सीजन और 95 एपिसोड तक प्रसारित हुआ और 1970 के दशक की टेलीविजन संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा बन गया।

कई फिल्मों का भी किया निर्देशन
हिट शो के साथ अपनी सफलता से पहले एलन सैक्स ने एबीसी के अनुसंधान विभाग में अपना करियर शुरू किया और बाद में लॉस एंजिल्स चले गए, जहां उन्होंने एक कार्यक्रम कार्यकारी के रूप में काम किया। उन्होंने 1970 के दशक के मध्य में एक लोकप्रिय शो चिको एंड द मैन में एक निर्माता के रूप में भी काम किया। 1980 के दशक में एलन ने 1984 डु-बीट-ईओ का निर्देशन किया, जो एलए पंक दृश्य पर आधारित एक फिल्म थी, जिसमें बैंड द रनवेज के फुटेज शामिल थे और जिसमें जोन जेट ने अभिनय किया था।

प्रोफेसर भी थे एलन
इसके बाद उन्होंने 1986 की थ्रैशिन’ बनाई, जो एक स्केटबोर्डिंग फिल्म थी जिसमें रेड हॉट चिली पेपर्स द्वारा संगीतमय प्रदर्शन किया गया था, जो किसी फिल्म में उनकी पहली उपस्थिति थी। बाद में सैक्स डिज्नी चैनल से जुड़ गए, जहां उन्होंने 1999 की स्मार्ट हाउस और 2000 में आई पुरस्कार विजेता ‘द कलर ऑफ फ्रेंडशिप’ जैसी लोकप्रिय परियोजनाओं का निर्माण टेलीविजन और फिल्म में काम करने के अलावा, एलन सैक्स लॉस एंजिल्स वैली कॉलेज में प्रोफेसर भी थे, जहां उन्होंने 2007 में अपनी सेवानिवृत्ति तक फिल्म, टीवी और प्रसारण पढ़ाया।

About News Desk (P)

Check Also

सेलिब्रिटी एंकर और अभिनेता सचिन कुंभार ने शंकर महादेवन, बोमन ईरानी, सुभाष घई, रमेश सिप्पी और अन्य लोगों की उपस्थिति में ग्रैंड हयात में शोरूम के भव्य अनावरण की मेजबानी की

इन वर्षों में सचिन कुंभार (Sachin Kumbhar) ने काफी कुशलता और प्रभावी ढंग से खुद ...