Breaking News

उच्च शिक्षा विभाग को डिजिटल लाइब्रेरी के लिए पुरस्कृत

लखनऊ। इलेट्स टेक्नो मीडिया के सीईओ और एडिटर इन चीफ रवि गुप्त ने शनिवार को आयोजित 18वीं वर्चुअल वर्ल्ड एजुकेशन सम्मिट में उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग को उच्च शिक्षा हेतु निर्मित डिजिटल लाइब्रेरी के लिए पुरस्कृत किया। यह पुरस्कार निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. अमित भारद्वाज ने प्राप्त किया। यह पुरस्कार कोविड समय में ऑनलाइन शिक्षा के “घर से पढ़ाने” और “घर पर रहते हुए पढ़ने” की सुविधा को दूरस्थ शिक्षा एवं ऑनलाइन लर्निंग द्वारा प्रोत्साहित करने के लिए प्रदान किया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के लिए NIC ने 3 सप्ताह के रिकॉर्ड समय में डिजिटल लाइब्रेरी सृजन का काम पूरा किया। पाठ्यक्रम के अनुरूप ही कंटेंट तैयार किया और उनके अपलोड के लिए नियमावली भी तैयार की। उल्लेखनीय है कि 5 सितंबर 2020 को उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा इस डिजिटल लाइब्रेरी का आरंभ करते हुए सितंबर अक्टूबर 2020 को “विद्यादान माह” भी घोषित किया गया था।

इस डिजिटल लाइब्रेरी में 75000 से अधिक ई कंटेंट विविध भाषाओं में उपलब्ध हैं। प्रदेश के 28 विश्वविद्यालयों, 197 महाविद्यालयों के 3768 शिक्षकों द्वारा तैयार किया गया यह कंटेंट ज्ञान का अनूठा संग्रह है। अब तक इस लाइब्रेरी पर 3.25 लाख विजिट्स हो चुके हैं। इस डिजिटल लाइब्रेरी की कल्पना का श्रेय उच्च शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश शासन की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग को जाता है। जिनकी प्रेरणा और प्रयासों से ही यह डिजिटल लाइब्रेरी आज अपने स्वरुप को प्राप्त हुई।

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ डिजिटल लाईब्रेरी निर्माण में सहयोग करने के लिए रुचि दिखाई है। ऑनलाइन शिक्षा के प्रोत्साहन हेतु उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया, आईआईटी खड़गपुर के साथ पार्टनरशिप हेतु फरवरी 2021 में एक मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग भी साइन किया है। इस एम ओ यू से केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं देश भर के छात्रों को लाभ होगा।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...