Breaking News

पूरे देश में सबको एक साथ मिलेगी सैलरी, जानें क्‍या है प्‍लान

फॉर्मल सेक्‍टर में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को एक ही तारीख पर सैलरी मिल सकती है. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र One Nation, One Pay Day सिस्‍टम लाने का प्‍लान बना रहा है. गंगवार ने कहा, “पूरे देश के सभी सेक्‍टर्स में हर महीने एक ‘वेज डे’ होना चाहिए ताकि कर्मचारियों को समय पर सैलरी मिल सके.”

लेबर मिनिस्‍टर ने ‘सिक्‍योरिटी लीडरशिप समिट 2019’ में यह बात कही. उन्‍होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि ये कानून (One Nation One Pay Day) जल्‍दी पास हो जाए. ऐसे ही हम, सभी सेक्‍टर्स में यूनिफॉर्म मिनिमम वेजेज (समान न्‍यूनतम मजदूरी) पर काम कर रहे हैं.”

गंगवार ने कहा कि 2014 में सत्‍ता संभालने के बाद, मोदी सरकार लगातार लेबर कानूनों में सुधार कर रही है. उन्‍होंने कहा, “हमने 44 जटिल लेबर कानूनों को सुधार के लिए उठाया है.”

केंद्र सरकार ऑक्‍युपेशनल सेफ्टी, हेल्‍थ एंड वर्किंग कंडीशंस (OSH) कोड और कोड ऑन वेजेज लागू करा रही है. कोड ऑन वेजेज संसद से पास हो चुका है और इसे लागू करने के नियम बनाए जा रहे हैं.

OSH कोड को लोकसभा में 23 जुलाई, 2019 को पेश किया गया था. इसके जरिए प्राइवेट सेक्‍टर को स्‍ट्रीमलाइन किया जाएगा. सेफ्टी, हेल्‍थ और वर्किंग कंडीशंस से जुड़े 13 केंद्रीय श्रम कानूनों को एक साथ लाया गया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...