Breaking News

भाड़े की चीजों पर विश्व कप की मेजबानी करेगा अमेरिका, मेलबर्न से पिच-लॉस वेगस से आएंगी कुर्सियां

टी20 विश्व कप 2024 की तैयारी शुरू हो चुकी है। सभी टीमें फिलहाल ज्यादा से ज्यादा टी20 मैच खेलने पर ध्यान दे रही हैं और बड़ी टीमें, जिनके अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं, वह इस टूर्नामेंट के जरिए विश्व कप की तैयारी करेंगी। आईपीएल का आयोजन टी20 विश्व कप से ठीक पहले होना है। इस बीच आईसीसी की तरफ से जानकारी दी गई है कि अमेरिका में टी20 विश्व कप के आयोजन के लिए अस्थायी तौर पर तैयारियां की जाएंगी।

अमेरिका में आगामी टी20 विश्व कप के लिए एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ अस्थायी ड्रॉप-इन पिच तैयार करेंगे। आईसीसी न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के बीच नौ जून को होने वाले मैच के लिए अस्थायी गैलरी का निर्माण करेगा। इसमें दर्शक बैठकर मैच देख सकेंगे। मुकाबले के बाद इसे हटा दिया जाएगा। इसकी क्षमता 34,000 दर्शकों की होगी।

आईसीसी के इवेंट डायरेक्टर क्रिस टेटली ने बताया “हम ड्रॉप-इन पिचों का उपयोग करेंगे और इसका निर्माण पहले ही हो चुका है। हम एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ की विशेषज्ञता का उपयोग कर रहे हैं, जो ड्रॉप-इन पिचों के सबसे विशेषज्ञों में से एक हैं। उन्होंने ट्रे का निर्माण किया और ट्रे की देखरेख कर रहे हैं। फिलहाल ट्रे उनकी देखरेख में फ्लोरिडा में हैं। मैच के लिए पर्याप्त संख्या में ट्रे होंगी ,जिनकी हमें न्यूयॉर्क में जरूरत होगी और अभ्यास पिचों के लिए भी ट्रे होंगी। जिस पिच पर मैच होना है, वह बिल्कुल नई होगी और हम बारिश होने पर मैदान से पानी निकालने के लिए भी इंतजाम कर रहे हैं।”

लास वेगास से आए सामान से बनेगा स्टैंड
टेटली ने कहा “सभी बुनियादी ढांचे अस्थायी होंगे जैसा कि खेलों में दुनिया भर में होता है। कुछ बुनियादी ढांचे के उपकरण लास वेगास एफ1 से आएंगे और वेगास से न्यूयॉर्क लाए जाएंगे। उन्हें स्थापित किया जाएगा और मैच के बाद उन्हें हटा दिया जाएगा। अमेरिका में 30 मिलियन (तीन करोड़) क्रिकेट प्रशंसक हैं और यह तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। बुनियादी ढांचे का निर्माण फरवरी में शुरू होगा है और मई तक पूरा हो जाएगा। ‘ड्रॉप-इन पिचों’ को फ्लोरिडा से ट्रक में लाया जाएगा और घास उगने के बाद मई के अंत तक उनकी जांच-परख की जाएगी।”

दर्शकों की क्षमता को लेकर उन्होंने कहा “यह ब्रिटेन और वानखेड़े के किसी भी स्टेडियम से बड़ा होगा। टूर्नामेंट के बाद अधिकतर अस्थायी इंतजाम खत्म कर दिए जाएंगे। हालांकि, एमएलसी अपने दूसरे सीजन के कुछ मैचों को यहां आयोजित करना चाहता है और वे देख रहे हैं कि क्या यह सही फैसला होगा। विश्व कप जून में खत्म होगा और एमएलसी जुलाई में शुरू होगा। इसलिए यह बातचीत चल रही है। विश्व कप के बाद मैदान में शानदार आउटफील्ड होगी और हम ड्रॉप-इन पिचों को हटा देंगे और मैदान में एक कृत्रिम सतह छोड़ देंगे जिसकी देखरेख आसान होगी।”

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...