Breaking News

प्रशिक्षित सामुदायिक सहयोगी बस्तीवासियों को करेंगे जागरूक

कानपुर नगर। जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा गोदरेज के सहयोग से संचालित एम्बेड परियोजना के तहत सोमवार को डॉ बीएन भल्ला चिकित्सालय, बाबूपुरवा मे 18 सामुदायिक सहयोगियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ।

रमाबाई मैदान में कौशल किशोर के नेतृत्व में हुआ शिक्षामित्रों का महासम्मेलन

प्रशिक्षित सामुदायिक सहयोगी

जिला मलेरिया अधिकारी के निर्देशन में प्रशिक्षण में एम्बेड परियोजना क्षेत्र में चयनित सामुदायिक सहयोगियों को वाहक जनित- बीमारियां, बचाव एवं निदान के साथ- साथ भारत में मुख्य रूप से होने वाली वाहक जनित- बीमारियों एवं उनके वाहक मच्छरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

सांसद ने फीता काट कर किया BPL-2023 का शुभारंभ, जिलाधिकारी औरैया व पुलिस अधीक्षक रहे मौजूद

इसी क्रम में उन्हें मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारियों के मच्छरों की पैदाइश रोकने हेतु जलभराव वाले स्थानों, कंटेनरों में लार्वा सर्वे एवं विनष्टीकरण गतिविधि हेतु प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षित सामुदायिक सहयोगी

इस अवसर पर एम्बेड परियोजना समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया हमें अपनी बस्ती में किसी को भी 24 घंटे तक बुखार आने पर शीघ्र निदान हेतु मलेरिया की जाँच और पूर्ण उपचार के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र ले जाना चाहिए।

साप्ताहिक बाजारों में दी जा रही टीबी की जानकारी, क्षय रोग एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान शुरू

डॉ बीएन भल्ला चिकित्सालय के प्रभारी अधिकारी डॉ शुभम यादव ने बताया कि मलेरिया एवं डेंगू बीमारी के जोखिम को कम करना हमारे स्वयं के हाथों में है।

बीसीसीएफ संगीता तिवारी ने बताया जनपद के नगरीय क्षेत्रों के सामुदायिक सहयोगियों को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। यह सामुदायिक सहयोगी युवा अपनी अपनी बस्तियों में ही वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर समुदाय में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ बस्ती स्तर की सामान्य समस्याओं का वहीं पर हल कराएंगे।

इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...