Breaking News

चीन से तनाव के बीच भारतीय सेना ने किया ऐसा, खूब गरजीं बोफोर्स तोपें

नई दिल्ली।ड़ोसी देश चीन से लद्दाख से लेकर अरुणाचल से लगती सीमा तक पर तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने बड़ा यु्द्धाभ्यास किया है। भारतीय सेना के इस युद्धाभ्यास में बोफोर्स तोपों, मोर्टार और लॉन्ग रेंज की बंदूकों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

👉लखीमपुर में मतदान के बीच भिड़े भाजपाई-सपाई, पुलिस ने दोनों पक्षों को किया तितर-बितर

चीन भारत तनाव

इसके अलावा कई अन्य भारी हथियार भी चीन की सीमा पर गरजे हैं। ‘बुलंद भारत’ नाम से हुए भारत के इस सैन्याभ्यास ने चीन को उसकी सीमा पर ही चुनौती दी है, जिसने पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश के 11 इलाकों के नाम बदलने की हिमाकत की थी। चीन अरुणाचल प्रदेश को तवांग कहता रहा है और उसे तिब्बत का हिस्सा बताकर दावा ठोकता है।

बुलंद भारत सैन्य अभ्यास के तहत सर्विलांस का भी भारतीय सेना परीक्षण कर रही है। इसके अलावा भारी हथियारों के साथ अभ्यास अपनी ताकत को आंका जा रहा है। एक सूत्र ने कहा कि इस अभ्यास में सेना अपनी राडार प्रणाली, भारी हथियारों और सर्विलांस सिस्टम की ताकत को आंक रही है कि कैसे एक बार में दुश्मन देश के ठिकानों को नष्ट किया जा सकता है। फिलहाल चीन की इस युद्धाभ्यास को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन यह साफ है कि उसने इस पर नजर जरूर रखी होगी।

👉व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश से भड़का रूस, यूक्रेन पर किया ऐसा…

चीन के साथ भारत 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है, जिस पर दोनों ही देशों ने बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर रखी है। 4 साल पहले पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी और तब से ही तनाव का माहौल बना हुआ है।

ऐसे में भारत के इस जोरदार युद्धाभ्यास को शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। भारतीय सेना ने अपने अभ्यास में बोफोर्स तोपों के अलावा धनुष और सारंग जैसी अत्याधुनिक लॉन्ग रेंज बंदूकों का भी इस्तेमाल हुआ है। यही नहीं मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम पिनाक ने भी शक्ति प्रदर्शन किया है।

About News Room lko

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...