Breaking News

नवयुग में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

लखनऊ। आज नवयुग कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई 1 एवं इकाई 3 के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय के संरक्षण में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा निकाली गई। छात्राओं ने महाविद्यालय में उपस्थित होकर कलश पर विभिन्न आकर्षक आकृतियां बनाकर कलश का सौन्दर्यीकरण करण किया।

नवयुग में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

इसके पश्चात महाविद्यालय की प्राचार्य ने “मेरी माटी, मेरा देश” अभियान के तहत पंच-प्रण की शपथ छात्राओं एवं स्वयं सेविकाओं को दिलाई। शपथ के पश्चात प्राचार्य ने घर से लाए चावल एवं मिट्टी को कलश में डालकर “अमृत कलश यात्रा” का शुभारंभ किया। कार्यक्रम अधिकारी ऐश्वर्या सिंह एवं डॉक्टर श्वेता उपाध्याय धर ने भी अमृत कलश में चावल एवं मिट्टी को डालकर “अमृत कलश यात्रा” में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

👉राष्ट्रपति वीरता पदक को लेकर बड़ा बदलाव, अब इस नाम से जाना जाएगा; तत्काल प्रभाव से लागू होगा फैसला

इसके पश्चात ऐश्वर्या सिंह एवं डॉक्टर श्वेता उपाध्याय धर ने छात्राओं को “मेरी माटी, मेरा देश” अभियान एवं “अमृत कलश यात्रा” के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी और छात्रों को वीरों की बलिदान से अवगत कराकर राष्ट्रीय प्रेम की भावना से ओत- प्रोत रहने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं के साथ-साथ स्वयंसेविकाओं, शिक्षिकाओं और कर्मचारियों ने भी उत्साह पूर्वक प्रतिभाग किया।

नवयुग में निकाली गई अमृत कलश यात्रा

इसके पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविकाओं ने कार्यक्रम अधिकारी ऐश्वर्या सिंह एवं डॉक्टर श्वेता उपाध्याय धर के संरक्षण में कलश को लेकर ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जिसमें राष्ट्र प्रेम से अओत-प्रोत नारों “वीरों का सम्मान है करना, जन-जन से यह बात है कहना, मिट्टी है अभियान हमारी, यही तो है पहचान हमारी” को बोलते हुए अमृत कलश यात्रा निकाली। महाविद्यालय की प्राचार्य ने छात्राओं को इस यात्रा हेतु शुभकामनाएं दी।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...