Breaking News

शरीर के वजन को कम करने करना चाहते है तो जरुर करे इस भारतीय मसाले का सेवन

वर्तमान समय में गलत खानपान का इस्तेमाल और बदलती जीवनशैली के कारण हमारे शरीर का वजन और मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है।वहीं कई लोग शरीर के बढ़ते वजन और मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग और जिम का सहारा लेते है लेकिन कई बार ठीक प्रकार के नियमों का ध्यान ना रखने के कारण उनकी समस्या कम होने के बजाए अधिक बढ़ जाती है।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसानी घरेलु उपायों की मदद से शरीर के बढ़ते वजन और मोटापे का कम करने की जानकारी दे रहे है जो आपको हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सकते है।

आप शरीर का वजन कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते है। दालचीनी में कई औषधीय गुण होते है, जो कि शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ा कर वजन घटाने में सहायता करते है।

दालचीनी का सेवन आप चाय में शामिल करके कर सकते है।इसके अलावा त्रिफला का सेवन हमारे पाचन को बेहतर करने में मदद करता है जिससे हमारे शरीर का वजन नियत्रिंत रहता है और मोटापा व चर्बी की समस्या दूर होती है।

मेथी के बीज भी हमारे पाचन तंत्र का मजबूत करने में मदद करते है और इसे वजन कम का सबसे आसानी तरी​का माना जाता है। क्योंकि मेथी का सेवन हमारी भूख को कम करता है और हम अधिक भोजन करने से बचते है जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

वहीं गुग्गुलु भी शरीर के वजन को कम करने की एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं के तौर पर किया जाता रहा है।शरीर का वजन कम करने के लिए आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला इसका प्रतिदिन सेवन कर सकते है।

About News Room lko

Check Also

गर्मी से चाहिए तुरंत राहत तो इन दो तरीकों से बनाकर पिएं सत्तू का शरबत

मई का महीना चल रहा है, ऐसे में हीटवेव ने भी अपना असर दिखाना शुरू ...