Breaking News

63 यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

लखनऊ। 63 यूपी बटालियन एनसीसी (63 UP Battalion NCC) ने 20 मई से 29 मई 2023 तक सेंट जोसेफ स्कूल, रूचि खंड में संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (सीएटीसी) का आयोजन किया। शिविर में सीनियर और जूनियर डिवीजनों के बालक और बालिकाये दोनों कैडेटों सहित कुल 496 कैडेटों ने भाग लिया।

63 यूपी बटालियन एनसीसी 63 UP Battalion NCC

10 दिवसीय शिविर के दौरान कैडेटों को एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम दिया गया, जिसमें शारीरिक प्रशिक्षण, ड्रिल, फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट, मैप रीडिंग शामिल थे। प्रशासनिक अधिकारी कर्नल पीपी किशोर के मार्गदर्शन में फायरिंग भी की गई। अधिकारी ने कहा कि यह वास्तव में सराहनीय है, कि लगभग सभी भाग लेने वाले कैडेटों को कैम्प के दौरान रेंज पर हथियार चलाने का अवसर मिला, जो एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है।

👉दिल की सेहत के साथ साथ आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है ये सफेद फल

कैडेटों के मध्य अपने कौशल की पहचान करने और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। कैडेटों ने जोश और उत्साह के साथ सभी गतिविधियों में भाग लिया और एक-दूसरे के बीच भावना-द-कॉर्प्स और कॉमरेडरी की भावना विकसित की। सभी गतिविधियों में कैडेटों द्वारा प्रदर्शित टीम वर्क काफी उत्साहजनक रहा।

63 यूपी बटालियन एनसीसी 63 UP Battalion NCC

ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा, ग्रुप कमांडर ने 25 मई 2023 को शिविर का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने शिविर के सभी पहलुओं का निरीक्षण किया और यूनिट द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कैडेटों को एनसीसी में ईमानदारी और प्रतिबद्धता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रशिक्षण शिविर में अव्वल रहने वाले कैडेटों को पुरस्कृत भी किया।

👉‘अल्टीमेटम’ के ठीक बाद प्रस्तावित पायलट के साथ खड़गे और गहलोत की ये बैठकें

28 मई को कैडेट्स द्वारा एक मोहक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें सेंट जोसेफ कॉलेज के श्री अनिल अग्रवाल और मोनफोर्ट इंटर कॉलेज के रेव ब्रदर टीटी मैथ्यूज ने अतिथि के रूप में भाग लिया। शिविर के दौरान सकारात्मक योगदान देने वाले कई कैडेटों को कार्यक्रम के दौरान विधिवत प्रस्तुत किया गया।

63 यूपी बटालियन एनसीसी 63 UP Battalion NCC

सीएटीसी को कमांडिंग ऑफिसर कर्नल हर्ष झा के नेतृत्व और टीम 63 एनसीसी बटालियन के संयुक्त प्रयास के कारण एक बड़ी सफलता मिली. जिसमें सभी एनसीसी अधिकारी कैप्टन किरण लता डंगवाल, कैप्टन परवेज, लेफ्टिनेंट ममता वर्मा, प्रथम अधिकारी हिमकांत सिंह चौहान, द्वितीय अधिकारी कपिल कुमार, उप मेजर अरविंद कुमार यादव यूनिट के स्थायी प्रशिक्षक कर्मचारी, लिपिक कर्मचारी, प्रशासनिक सहायक कर्मचारी शामिल थे।

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...