Breaking News

मंडल रेल प्रबंधक ने किया अयोध्या एवं अयोध्या कैंट स्टेशनों का निरीक्षण

• राइट्स के अधिकारियों के साथ अयोध्या कैंट स्टेशन पुनर्विकास की डीपीआर पर विचार मंथन

• प्रगतिशील कार्यों सहित स्टेशन पर उपलब्ध व्यवस्थाओं का लिया जायजा

लखनऊ। उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल के अत्यंत महत्वपूर्ण स्टेशन अयोध्या एवं अयोध्या कैंट स्टेशनों की आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक महत्ता के कारण प्रतिदिन इन स्टेशनों पर बड़ी संख्या में यात्रियों, श्रृद्धालुओं तथा पर्यटकों का अयोध्या में आवागमन होता है।

उत्तर रेलवे

इन यात्रियों को उच्चकोटि की यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा यात्रियों की सुगम, संरक्षित और सुरक्षित यात्रा को दृष्टिगत रखते हुए इस स्टेशनों पर अनेक विकास कार्य एवं बृहद रेल परियोजनाएं वर्तमान में प्रगति पर हैं। समस्त विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए आज 29 मई को मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा का मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ अयोध्या एवं अयोध्या कैंट स्टेशनों पर आगमन हुआ।

उत्तर रेलवे

आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम के तहत मंडल रेल प्रबंधक ने अयोध्या एवं अयोध्या कैंट स्टेशन एवं परिसर का गहनता से अवलोकन करते हुए अयोध्या स्टेशन के विकास के तहत प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग भवन का निरीक्षण किया. उन्होंने अयोध्या स्टेशन पर नए स्टेशन भवन में रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेलवे पुलिस कार्यालयों के आबंटन हेतु स्थलों का भी मुआयना किया एवं अयोध्या स्टेशन पर उपस्थित मीडिया कर्मियों से संवाद स्थापित किया।

👉बेटी गंगा के साथ भारत आएंगे नेपाली पीएम ‘प्रचंड’

इसके अतिरिक्त उन्होंने अयोध्या स्टेशन के निर्माण कार्य में लगी कार्यदायी संस्था RITES के अधिकारियों के साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर होने वाले फेज 2 के निर्माण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की।

उत्तर रेलवे

बताते चलें कि अयोध्या स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है जिसके तहत और अधिक यात्री सुविधायें बढ़ाई जायेंगी। उन्होंने यार्ड री-मॉडलिंग एवं रेलपथ दोहरीकरण के अंतर्गत आचार्य नरेन्द्रदेव नगर को हाल्ट स्टेशन के रूप में परिवर्तित किये जाने के सम्बन्ध में यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के विषय में संबंधितों को आवश्यक निर्देश पारित किये।

उत्तर रेलवे

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि स्टेशन री-डेवलपमेंट के तहत अयोध्या कैंट का DPR बनाने का कार्य RITES को दिया गया है, योजनाओ को मूर्त रूप देने के लिए RITES के अधिकारियों के साथ पूरे क्षेत्र का पद निरीक्षण किया गया। उन्होंने अयोध्या कैंट स्टेशन पर गुड्स शेड, कोचिंग डिपो एवं निर्माणाधीन वाशिंग लाइन स्थल का निरीक्षण किया।

👉सोनितपुर में कुछ सेकंड के लिए 4.4 तीव्रता का भूकंप, इन क्षेत्रों में भी महसूस किए गए झटके

मंडल रेल प्रबंधक ने इन समस्त कार्यों को निर्धारित अवधि में उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने की बात कही तथा समयबद्ध एवं संरक्षित रेल परिचालन की प्रतिबद्धता पर विशेष बल दिया। आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम में मुख्य परियोजना प्रबंधक (गतिशक्ति) वीरेन्द्र सिंह यादव, सहित मंडल के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...