Breaking News

कब मनाई जाएगी विजयादशमी, जानें तारीख से लेकर रावण दहन का मुहूर्त

देशभर में अभी नवरात्रि की धूम मची है हर जगह माता के पंडाल सजें है लोग देवी मां को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि भर माता की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं इस साल शारदीय नवरात्रि का आरंभ 15 अक्टूबर दिन रविवार से हो चुका है और इसका समापन 23 अक्टूबर को हो जाएगा।

ऐसे में नवरात्रि के समापन के बाद विजयादशमी यानी दशहरे का त्योहार भी मनाया जाता है अधिकतर लोगों को दशहरे को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा विजयादशमी की सही तारीख और रावण दहन का शुभ मुहूर्त भी आपको बता रहे हैं तो आइए जानते हैं विस्तार से।

कब है विजयादशमीर्त-
धार्मिक पंचांग के अनुसार विजयादशमी का त्योहार हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है इस तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट पर हो रही है और 24 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगी। ऐसे में 24 अक्टूबर को ही विजयादशमी का त्योहार मनाया जाएगा और इसी दिन रावण दहन होगा।

रावण दहन का मुहूर्त-
आपको बता दें कि रामनवमी के बाद दशमी तिथि पर रावण दहन प्रदोष काल में किया जाता है। इस बार प्रदोष काल 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 43 मिनट से अगले ढ़ाई घंटे यानी 8 बजकर 10 मिनट तक रहने वाला है ऐसे में इसी शुभ मुहूर्त में रावण दहन करना उत्तम रहेगा।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप इधर-उधर खाली बैठकर ...