Breaking News

मंदिर से करोड़ों रुपए की अष्टधातु की मूर्तियां हुई चोरी

ऊंचाहार/रायबरेली। कोतवाली क्षेत्र गोकना गांव के गंगा तट पर स्थित चांदी बाबा की कुटी और मंदिर है। जहाँ सोमवार की रात मंदिर से अज्ञात चोरों द्वारा करोड़ों कीमत की मूर्तियां चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है, सूचना पर पहुंची पुलिस, फोरेंसिक व एसओजी की टीम मामले की छानबीन कर रही हैं और मंदिर के पुजारी ने कोतवाली में मामले की तहरीर देकर जल्द ही कार्यवाही की मांग की है।

मंगलवार की सुबह मंदिर के पुजारी हरिशंकर तिवारी गंगा स्नान के बाद जब मंदिर में पूजा करने गए। तो मंदिर में मूर्तियों को ना देखकर अचंभित हो गए। यह खबर थोड़ी देर में पूरे गांव व आसपास के इलाकों में पहुंच गई। और देखते ही देखते मंदिर के श्रद्धालुओं का जमावड़ा भी लग गया। पुजारी ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस के साथ-साथ फॉरेंसिक व एसओजी टीम भी मौके पर पहुंची और घटना की जांच में जुट गयी है।

वहीं पुलिस ने ग्रामीणों के साथ आसपास मौजूद जंगल में भी चोरी की गई मूर्तियों के लिए घण्टो खाक छानी लेकिन कामयाबी हासिल नहीं हो सकी।पुजारी की माने तो अज्ञात चोरों द्वारा पहले मंदिर के दीवार में नकाब काटने का प्रयास किया गया सफलता ना मिलने पर मंदिर की दीवार पर चढ़कर व सीमेंट की जाली को तोड़कर मंदिर में प्रवेश किया गया।

पुजारी हरिशंकर ने बताया कि इससे पूर्व सन 1968 में इन्हीं अष्टधातु की मूर्तियों को चोरों द्वारा चोरी किया गया था। जिसके बाद पुलिस ने मूर्तियों को बरामद कर मंदिर में स्थापित करवाया था। उसके बाद सन 1996 में भी फतेहपुर जनपद के कुछ चोरों द्वारा दुबारा घटना को अंजाम दिया गया और एक माह के भीतर ही पुलिस ने दोबारा भी मूर्तियों को बरामद कर मंदिर में स्थापित करवाया था।और उसके बाद सन 2006 में भी चोरी हुई मूर्तियों को पुलिस ने सलोन थाना क्षेत्र के एक गांव से बरामद किया था।

पुजारी के अनुसार जिसका वाद आज भी न्यायालय में बिचाराधीन है। और अब चौथी बार मूर्तियों की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। वहीं चौथी बार हुई चोरी से प्रशासनिक अमले में भी हड़कंप मच गया और मंगलवार की दोपहर बाद क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार सिंह व एसडीएम राजेंद्र शुक्ल ने घटना स्थल पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल की और इसके अलावा पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने भी कोतवाली पहुंचकर घटना की जानकारी हासिल की। कोतवाल विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पुजारी द्वारा मंदिर में मूर्तियों की चोरी का प्रार्थना पत्र मिला है जांच की जा रही है। जल्द ही घटना का राजफाश किया जाएगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...