Breaking News

असम राइफल्स और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने किए समझौते पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, अहमदाबाद, गुजरात में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) और असम राइफल्स के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रचा इतिहास, 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

समझौता ज्ञापन पर आरआरयू की ओर से आरआरयू के कुलपति डॉ बिमल एन पटेल ने, जबकि असम राइफल्स की ओर से महानिदेशक असम राइफल्स लेफ्टिनेंट जनरल पीसी नायर ने हस्ताक्षर किए।

असम राइफल्स और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने किए समझौते पर हस्ताक्षर

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुवाहाटी में बताया कि इस अवसर पर महानिदेशक असम राइफल्स, लेफ्टिनेंट जनरल पीसी नायर ने कहा, हमारे बल के व्यावहारिक अनुभव और आरआरयू की शैक्षणिक व्यवस्था के बीच तालमेल एक समग्र शिक्षण वातावरण बनाने के लिए तैयार है, जो चरित्र और क्षमता दोनों का पोषण करता है। पिछले कुछ वर्षों में, असम राइफल्स ने अटूट समर्पण और लचीलेपन का प्रदर्शन करते हुए प्रशिक्षण में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।

हमारी सफलता का सार न केवल हमारे कर्मियों के मूल्य में निहित है, बल्कि उन्हें मिलने वाली शिक्षा और प्रशिक्षण की गुणवत्ता में भी निहित है। हमारे बल की प्रशिक्षण उपलब्धियां वर्दी पहनने वाले प्रत्येक व्यक्ति के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण हैं। हम कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर गर्व करते हैं, जो अनुशासन, लचीलापन और कर्तव्य की भावना पैदा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा, ऐसे युग में जहां सुरक्षा चुनौतियों का परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा है, हमारे बल को भविष्य के लिए तैयार करने में शिक्षा की भूमिका को कम करके आंका नहीं जा सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले, आरआरयू के कुलपति डॉ. बिमल पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, असम राइफल्स द्वारा पूर्वोत्तर में दशकों से चलाए जा रहे लंबे परिचालन अनुभवों और जन केंद्रित विकास कार्यक्रमों से सीखने के लिए उत्सुक है। इन्हें विश्वविद्यालय के लिए केस स्टडीज में परिवर्तित किया जाएगा, जिसे बाद में विश्वविद्यालय के कई संकायों के अध्ययन में शामिल किया जा सकेगा।

महानिदेश ने कहा, एक सर्वांगीण शैक्षणिक पाठ्यक्रम बनाने की अपनी खोज में, असम राइफल्स ने पहले एक गतिशील संबंध की परिकल्पना के लिए मणिपुर विश्वविद्यालय, मिजोरम विश्वविद्यालय और यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन, दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें असम राइफल्स की अनूठी जरूरतों के अनुरूप संयुक्त अनुसंधान और विशेष पाठ्यक्रम शामिल हैं। .

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान है। यह भारत में एक अग्रणी राष्ट्रीय सुरक्षा और पुलिस विश्वविद्यालय है। असम राइफल्स एक केंद्रीय अर्धसैनिक बल है और गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है। असम राइफल्स भारत-म्यांमार सीमा की सीमा सुरक्षा और उग्रवाद से निपटने के लिए जिम्मेदार है।

About News Desk (P)

Check Also

अमेठी में हलचल तेज, राहुल गांधी के न लड़ने पर सोनिया गांधी के सांसद प्रतिनिधि भी आ सकते हैं मैदान में

अमेठी:  अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा जल्द ही हो सकती है। जिले में कांग्रेस ...