Breaking News

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ रचा इतिहास, 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले को अपने नाम कर लिया है। उसने विशाखापत्तनम में खेले गए मुकाबले को 106 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले मुकाबले को अपने नाम किया था। भारत के लिए दूसरे टेस्ट में दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कुल तीन विकेट लिए। उन्होंने इस मैच के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में पूर्व स्पिनर भागवत चंद्रशेखर को पीछे छोड़ दिया। अश्विन के इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट में 97 विकेट हो गए हैं। चंद्रशेखर ने 1964 से 1979 के बीच 23 टेस्ट में 95 विकेट झटके थे। इंग्लैंड के बेन डकेट को आउट कर उन्होंने चंद्रशेखर के 45 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अब वह इंग्लिश टीम के खिलाफ 100 विकेट पूरे करने से सिर्फ तीन कदम दूर हैं।

अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने के करीब
अश्विन के पास विशाखापत्तनम में चार विकेट लेकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका था। वह 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उनके नाम अब 97 टेस्ट में 499 विकेट हैं। अश्विन को अब 500 विकेट पूरे करने के लिए कम से कम 10 दिन का इंतजार करना होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा।

टेस्ट इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा
टेस्ट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब कोई गेंदबाज मैच समाप्त होने के बाद 499 विकेट के आंकड़े पर खड़ा हो। इससे पहले ग्लेन मैक्ग्रा के साथ ऐसा हुआ था। वह 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट समाप्त होने के बाद उनके 499 विकेट थे। बाद में उन्होंने 563 विकेट के साथ अपने करियर का समापन किया।

भारत में टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
भारत और इंग्लैंड की टीमें चारों पारी में ऑलआउट हो गईं। भारत ने पहली पारी में 396 और दूसरी पारी में 255 रन बनाए। वहीं, इंग्लैंड ने पहली पारी में 253 और दूसरी पारी में 292 रन बनाए। भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में यह पहली बार हुआ है जब दोनों टीमों ने अपनी दोनों पारियों में 250 से ज्यादा रन बनाए और ऑलआउट हो गईं।

About News Desk (P)

Check Also

सौरभ नेत्रवलकर का शानदार सफर जारी, पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद रोहित-विराट को भी सस्ते में निपटाया

टी20 विश्व कप 2024 में अमेरिका को हराकर भारत ने जीत की हैट्रिक लगाई। साथ ...