Breaking News

औरैया: विद्यालय प्रबंधक से स्टाम्प चोरी व गलत भूमि नम्बर दर्शाकर ली गयी धनराशि वसूली का आदेश

औरैया। जिले के अछ्ल्दा क्षेत्र के गांव इटैली में एक प्रबंधक द्वारा महाविद्यालय बनाने के लिए बैनामा कराते समय 6,80,850 रूपए की स्टाम्प चोरी एवं गलत भूमि नम्बर दर्शाकर इंटर कालेज के नाम से विधायक/सांसद निधि से लिए गए 5,65,000 रूपए की वसूली हेतु जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने आदेश जारी किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने उपजिलाधिकारी बिधूना राशिद अली को भेजे पत्र में कहा है कि अछल्दा क्षेत्र के गांव इटैली में दरवारीलाल यादव महाविद्यालय बनाने के लिए प्रबंधक योगेन्द्र कुमार यादव द्वारा महाविद्यालय के नाम भूमि के कराये गये बैनामा दिनांक 20 जनवरी 2814 को स्टाम्प की चोरी की गयी थी।

जिस मामले में स्टाम्प एक्ट के तहत जांच के दौरान जिलाधिकारी कन्नौज द्वारा पारित आदेश दिनांक 02 जून 2017 के अनुपालन में महाविद्यालय के प्रबंधक योगेन्द्र कुमार यादव द्वारा 6,80,850 रूपए स्टाम्प की कमी पायी गई, जिस पर 1,00,000 रूपया अर्थदंड लगाने के साथ स्टाम्प कमी पर विक्रय पत्र के दिनांक 29 अक्टूबर 2013 से 1.5% व्याज की दर से धनराशि वसूली की अवधि तक वसूल किया जाना है। उन्होंने कहा कि तहसीलदार बिधूना को आदेशित कर बकाया की भांति उक्त धनराशि वसूल करके लेखा शीर्षक 0030 स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत जमा कराकर मूल चालान अपनी आख्या के साथ उनके कार्यालय को एक माह के अंदर उपलब्ध करायें।

दूसरी ओर मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा ने जारी आदेश में कहा कि पूर्व राज्यमंत्री विनोद यादव कक्का की शिकायत कि गांव सभा की भूमि पर बने सहोदरादेवी इंटर कालेज इटैली के नाम से प्रबंधक योगेन्द्र कुमार यादव ने गलत गाटा संख्या दर्शाकर ली गयी विधायक/सांसद निधि व छात्र/छात्राओं से वसूल की गयी अवैध फीस प्रबंधक से वसूली जाये। शिकायत के आधार पर पाया गया कि प्रबंधक द्वारा अवैध तरीके से इटैली की सरकारी भूमि गाटा संख्या 2274 व 2275 पर सहोदरादेवी इंटर कालेज बनाकर और गाटा संख्या 459 व 460 जिसमें खेती होती है को दर्शाकर दो बार एमएलसी जगवीर किशोर जैन, एक बार सांसद अखिलेश यादव व एक बार दिबियापुर विधायक प्रदीप कुमार यादव की विधायक/सांसद निधि से रूपया 5,65,000/ गलत तरीके से लिया गया है। उक्त धनराशि को 10 दिन के अंदर मुख्य विकास अधिकारी औरैया के नाम ड्राफ्ट बनवाकर कार्यालय में जमा करा दें अन्यथा की स्थिति में प्रबंधक के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लायी जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने कहा, संविधान का गला घोंटने का रहा है कांग्रेस का इतिहास- आरक्षण में सेंधमारी नहीं होने देंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संविधान का गला घोंटकर, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के ...