Breaking News

औरैया: गौचरा भूमि पर मानक विपरीत मिट्टी खोदने पर ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन

औरैया। जिले में बन रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए अछल्दा क्षेत्र में ठेकेदार द्वारा गौचरा भूमि पर मानक विपरीत मिट्टी खोदे जाने से गांव के लिए रास्ता बंद होने एवं गड्ढे में गिरने से गाय की मौत होने पर वहीं गाड़ देने से नाराज ग्रामीणों ने रविवार को ठेकेदार व पुलिस पर अभद्रता का आरोप लगा नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया।

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए अछल्दा क्षेत्र के गांव रमनगरा लहटोरिया में ठेकेदार द्वारा गौचरा भूमि पर मानक के विपरित मिट्टी खोदे जाने से गांव व खेतों को जाने वाला रास्ता बंद होने से नाराज ग्रामीणों ने आज नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। बताया कि गांव निवासी विश्राम सिंह, नीतेश कुमार व विकास कुमार ने ठेकेदार व उससे मिले इटैली चौकी इंचार्ज पर आरोप लगाते हुए कहा कि गौचरा भूमि जहां पर उनके जानवर आदि चरने जाते और गांव वालों का निकलने का रास्ता भी था, पर ठेकेदार द्वारा मानक विपरीत मिट्टी खोदकर एक्सप्रेस-वे पर ले जायी जा रही है। जब हम लोगों द्वारा इसका विरोध कर ठेकेदार से परमीशन व मानक की बात की जाती है तो वह धमकी देता है और पुलिस चौकी इंचार्ज थाने ले जाकर बंद कर देने की कहता है।

बताया कि ठेकेदार द्वारा तीन फुट की जगह कई गुना ज्यादा मिट्टी उठाई जा रही है जिसमें उनकी एक गाय गिरकर घायल हो गयी तो ठेकेदार द्वारा उसका इलाज कराने के बजाय मशीन से गहरी मिट्टी खोद वहीं पर दाब दिया गया, यही नहीं उन लोगों के ट्यूबवेल की पाइप लाइनों को उखाड़ कर फेंक दिया गया है। आरोप है कि बारिश के समय गौचरा के इस गड्ढे में पानी भरने से उनके बच्चों के डूबने ‌का भी खतरा बढ़ गया है। मोहरवती ने आरोप लगाया है उनका 10 ट्राली घूरा भी भर लें गये। पुजारी राम प्रकाश ने कहा कि वह मंदिर पर रहते हैं जब तीन फुट की जगह 10 से 12 फुट मिट्टी उठाने का विरोध किया तो रायफल धारी धमकी देते हैं। जीतेश कुमार ने कहा शमशान की भी मिट्टी खोद रहे हैं विरोध पर दरोगा मुझे पकड़ने व मुकदमा लिख देने की धमकी देता है।

उपजिलाधिकारी बिधूना राशिद अली खान ने कहा कि मानक के अनुसार मिट्टी खोदी जा रही है। शिकायत के आधार पर अगर ठेकेदार द्वारा मानक के विपरीत मिट्टी खोदी जा रही है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

एसआईटी ने अभी नहीं सौंपी रिपोर्ट, आयोग ने पुलिस से मांगी घटना की जानकारी

लखनऊ:  एडीजी आगरा जोन की अध्यक्षता में गठित एसआईटी ने अभी अपनी जांच रिपोर्ट नहीं ...