Breaking News

साल 2023 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा, प्लेइंग-11 में भारत के दो खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2023 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का एलान कर दिया है। टीम की कमान पैट कमिंस को सौंपी गई है। वहीं इस टीम में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहा है। सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में भारत और इंग्लैंड के दो-दो खिलाड़ी, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के एक-एक खिलाड़ी हैं। टीम में चार बल्लेबाज, एक विकेटकीपर, तीन ऑलराउंडर, तीन तेज गेंदबाज हैं।

ओपनिंग की जिम्मेदारी उस्मान ख्वाजा और दिमुथ करुणारत्ने को दी गई है। वहीं, तीसरे नंबर पर केन विलियम्सन और चौथे नंबर पर जो रूट को रखा गया है। ट्रेविस, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में टीम में तीन ऑलराउंडर हैं। वहीं, कमिंस, मिचेल स्टार्क और स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में तीन तेज गेंदबाज हैं। एलेक्स कैरी टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे।

इस टीम में पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का कोई खिलाड़ी नहीं है। भारत से जडेजा और अश्विन को ही सिर्फ जगह मिली है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से ख्वाजा, हेड, कैरी और स्टार्क जगह बनाने में कामयाब रहे। इंग्लैंड के जो रूट और स्टुअर्ट ब्रॉड भी प्लेइंग-11 में हैं। ब्रॉड ने पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। इसके अलावा श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन भी इस टीम में हैं।

आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम (2023)
उस्मान ख्वाजा, दिमुख करुणारत्ने, केन विलियम्सन, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जडेजा, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड।

ख्वाजा और करुणारत्ने को ओपनिंग की जिम्मेदारी
ख्वाजा ने पिछले साल 13 मैचों में 52.60 की औसत से 1210 रन बनाए थे। इनमें छह शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। करुणारत्ने ने भी श्रीलंका के लिए पिछले साल शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 60.8 की औसत से 608 रन बनाए थे। 33 साल के विलियम्सन ने 2023 का अंत 695 रन के साथ किया। इस दौरान उन्होंने चार शतक लगाए। विलियम्सन के अलावा रूट ने भी शानदार बल्लेबाजी की। वह चौथी बार टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल हुए हैं। इसके अलावा वह टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के भी रेस में हैं। हेड की ऑलराउंड क्षमता ने उन्हें टीम में जगह दिलाई। हेड ने पिछले साल 12 मैचों में 919 रन बनाए और केवल दो खिलाड़ी ही इस मामले में उनसे आगे रहे।
भारत के रवींद्र जडेजा ने अपनी घातक गेंदबाजी और जरूरत के समय शानदार बल्लेबाजी की वजह से सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में जगह बनाई। वहीं, एलेक्स कैरी ने पिछले साल अपनी विकेटकीपिंग स्किल से सभी का दिल जीता। उन्होंने विकेट के पीछे कुल 54 शिकार किए। इनमें 44 कैच और 10 स्टंपिंग शामिल हैं। कप्तान कमिंस ने पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए उन्हें चैंपियन बनाया। साथ ही एशेज को भी रिटेन करने में कामयाब रहे। उन्होंने पिछले साल 11 मैचों में 42 विकेट निकाले।

अश्विन और स्टार्क की घातक गेंदबाजी
भारत के अश्विन पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। उन्होंने चार मुकाबले में 25 विकेट लिए थे। पिछले साल अश्विन शानदार गेंदबाजी के बावजूद WTC फाइनल की प्लेइंग-11 में जगह नहीं बना पाए थे, लेकिन आईसीसी ने ऐसी गलती नहीं की। वहीं, स्टार्क ने 2023 में नौ मैचों में 38 विकेट लिए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके स्टुअर्ट ब्रॉड का भी नाम इसमें शामिल है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज में उन्होंने सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए थे।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...