Breaking News

जागरूकता : छात्रों को 12वीं के बाद नयी दिशा देती- ‘पहल’ एक नयी सोच

बारहवीं के बाद लगभग 95 प्रतिशत बच्चों को यह जानकारी नहीं होती है कि उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए क्या करना चाहिए। आगे की शिक्षा में जो महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखनी होती है वह भी उन्हें नहीं पता होती।

गोरखपुर। हम माने या ना माने, लेकिन यह बात सच है कि क्लास बारहवीं के बाद लगभग 95 प्रतिशत बच्चों को यह जानकारी नहीं होती है कि उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए क्या करना चाहिए। आगे की शिक्षा में जो महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखनी होती है वह भी उन्हें नहीं पता होती।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए शहीद नगर, चौरी चौरा के निवासी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र सचिन गौरी वर्मा ने एक नयी मुहिम शुरू की है, जिसका नाम है ‘पहल-एक नई सोच।’ इस मुहिम की विशेषता यह है कि गांव के बच्चों के लिए एक ऐसा मंच तैयार किया जाए जहां पर उन्हें शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी बड़े ही आसानी से एवं नि:शुल्क प्राप्त हो सके।

जागरूकता : छात्रों को 12वीं के बाद नयी दिशा देती- ‘पहल’ एक नयी सोच

इस मुहिम में सचिन के साथ काशी हिंदू विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा गीता तिवारी और कल्पना सिंह अमेरिका से जुड़ी है एवं अनुपमा सिंह पुणे महाराष्ट्र से जुड़ी है। सचिन के कार्यों को देखते हुए गोरखपुर के सब इंस्पेक्टर एवं देवरिया के पूर्व TSI रामवृक्ष यादव भी इस मुहिम में सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं।

सचिन गौरी वर्मा ने इस साल बारहवी की परीक्षा दे रहे बच्चों के लिए एक मार्गदर्शक समूह बनाया है, जिसमें मुख्य रुप से प्रशासन के क्षेत्र से रामवृक्ष यादव, चिकित्सा के क्षेत्र से डॉक्टर केशव, राजस्व के क्षेत्र से लेखपाल गौरव पाल, प्राथमिक अध्यापक अरुण यादव, बैंक ऑफ बड़ौदा की असिस्टेंट मैनेजर प्रतीति पांडे, सैमसंग के प्रोडक्ट मैनेजर इंजीनियर मुकुल जायसवाल, सिविल कोर्ट गोरखपुर के अधिवक्ता शुभम निषाद, मां वैष्णो कोचिंग सेंटर के डायरेक्टर लक्ष्मण कुमार गुप्ता, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने वाले भलुअनी के संतोष मद्धेशिया वैश्य इत्यादि लोग वर्तमान में जुड़े हुए हैं।

शिक्षा से जुड़े किसी भी कार्यों में सचिन गौरी वर्मा का उत्साहवर्धन करने के लिए नगर की चेयरमैन सुनीता गुप्ता, वर्तमान चेयरमैन प्रतिनिधि ज्योति प्रकाश गुप्ता लाइफ केयर सोसाइटी के अध्यक्ष पंकज लाठ एवं प्रबंधक संजय कुमार जायसवाल सदैव खड़े रहते हैं। आज 12वीं के बोर्ड का अंग्रेजी का अंतिम पेपर था।

इस अवसर पर गंगा प्रसाद स्मारक इंटर कॉलेज, महादेव प्रसाद स्मारक इंटर कॉलेज, नेहरू स्मारक बालिका इंटर कॉलेज एवं गंगा बालिका इंटर कॉलेज तथा लेडी प्रसन्न कर इंटर कॉलेज बसडीला तथा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज सरैया के सामने एक पंपलेट के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां देकर जागरूक किया गया। जिसमें मुख्य रुप से यह लिखा गया था की 12वीं के बाद वे कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं, कहां प्रवेश लेने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है एवं उसका आयोजन कौन करवाता है।

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय की, जो एक ही परीक्षा होगी, उसके फॉर्म का अंतिम तिथि तथा दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रवेश फॉर्म की अंतिम तिथि क्या है ये सारी बातें विस्तार से उस पंपलेट में लिखी हुई हैं। इस पूरे प्रोजेक्ट में सचिन गौरी वर्मा के साथ खाना बैंक ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं एचडीएफसी बैंक के डिप्टी मैनेजर अंकित त्रिपाठी, अमेरिका की एक कंपनी के एचआर हिमांशु श्रीवास्तव, समाजसेवी हरिकेश वर्मा, लाइफ केयर सोसाइटी के प्रबंधक संजय जायसवाल, काशी हिंदू विश्वविद्यालय की आकांक्षा त्रिपाठी, शालिनी मिश्रा, नूतन विश्वकर्मा, स्वास्तिका केसरवानी, योगेश गुप्ता, सूर्यकांत यति, नंदिनी त्रिपाठी, रजत मद्धेशिया एवं आदित्य निगम प्रमुख है।

इस पूरे जागरूकता अभियान में वॉलिंटियर के रूप में मां वैष्णो कोचिंग सेंटर की संध्या कनौजिया, शोभा सोनकर, श्वेता गौतम, नित्या यादव, शिवानी जायसवाल, अंजलि, आकृति जायसवाल, जानवी जायसवाल, शालिनी, पूजा गौतम, नंदिनी कनौजिया, संध्या यादव, सविता प्रजापति, शिवांगी प्रजापति, संजना गुप्ता, निशा गुप्ता, महिमा जायसवाल, सरिता यादव एवं प्रीति निषाद और लड़कों में विवेक गुप्ता, मुकेश कुमार, सुधांशु, अंकित चौरसिया तथा अनीस के साथ अन्य कई विद्यार्थी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...