Breaking News

कचरे से खाद बनाने को लेकर लोगों को किया जागरूक

औरैया/बिधूना। नगर पंचायत कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरे से खाद बनाने को लेकर जागरूक किया गया। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन के परियोजना अधिकारी शिरीष मिश्रा द्वारा गीले सूखे कचरे का उपयोग कर घरेलू खाद बनाने की प्रक्रिया समझाई गई। उन्होंने कहा कि घरेलू खाद बनाकर उसे उपयोग में लें और प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढायें।

नगर पंचायत कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये हो गीले व सूखे कचरे का उपयोग कर घरेलू खाद बनाने को लेकर जागरूक किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के परियोजना अधिकारी शिरीष मिश्रा ने कहा कि गीले कचरे, फलों, सब्जियों, अंडे आदि के छिलके में घडे अथवा प्लास्टिक की बालटी में डाल लें। प्रक्रिया के दौरान बीच बीच में सूखे कचरे को भी घडे या बाल्टी में डालते रहें ताकि यह नमी को नियंत्रित करता रहे।

उन्होंने बताया कि कचरे का अपघटन होना जरूरी है इसके लिये पशुओं के गोबर का इस्तेमाल करें ताकि उसमें सूक्ष्म जीवाणु उत्पन्न हों। आक्सीजन के लिये घडे या बाल्टी में छोटे छोटे छिद्र करें और तीन चार दिनों अन्तराल में इस मिश्रण को ऊपर नीचे हिलातें रहें। इस प्रक्रिया से लगभग 45 दिनों मे घरेलू खाद तैयार हो जायेगी। जिसे आप घरों की क्यारियों या सब्जियों की खेती में उपयोग में ला सकते हैं।

शिरीष मिश्रा ने कहा कि घरेलू खाद बनाने से जहां कचरे का विकेन्द्रीकरण होगा वहीं कचरे के सदुपयोग से स्वच्छ भारत मिशन को भी पंख लगेंगे। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अमित कुमार, अधिशाषी अधिकारी निषाद मधुरमय, वरिष्ठ लिपिक दिनेश गुप्ता आदि नगर पंचायत कर्मी मौजूद रहे ।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...