Breaking News

आज़ाद लेखक कवि सभा उप्र ने आयोजित किया मां बोली पंजाबी मातृभाषा दिवस

लखनऊ। आज़ाद लेखक कवि सभा उप्र की ओर से आज महाराजा जस्सा सिंह रामगढ़िया हाल गुरद्वारा भाई लालो जी वीआईपी रोड लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर मां बोली पंजाबी को समर्पित कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें विभिन्न पंजाबी सांस्कृतिक समूहों और विद्यालयों के छात्रों द्वारा नाटक, कविता और भाषण प्रस्तुत किये गए।

आज़ाद लेखक कवि सभा उप्र ने आयोजित किया मां बोली पंजाबी मातृभाषा दिवस

इसके अतिरिक्त प्रबुद्ध भाषाविद वक्ताओं प्रोफेसर (मेज़र) डॉ मनमीत कौर सोढ़ी, खालसा ऐसेन्ट कालेज उन्नाव के चेयरमैन गुरशरण सिंह, सभा के महासचिव दविन्दर पाल सिंह बग्गा, भाई लालो गुरद्वारे के ज्ञान सिंह धंजल ने पंजाबी भाषा के इतिहास एवं प्रचार-प्रसार के उपायों हेतु अपने विचार रखे।

👉जनवरी में 47 लाख निवेशकों ने खोले खाते, एम्फी के आंकड़े, उद्योग के आकार में भी इजाफा

सभा द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में विजयी अभ्यर्थियों को पुरस्कार भी दिये गए। कार्यक्रम में त्रिलोक सिंह बहल एवं अजीत सिंह का सक्रिय योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन सरबजीत सिंह बख्शीश द्वारा किया गया।

आज़ाद लेखक कवि सभा उप्र ने आयोजित किया मां बोली पंजाबी मातृभाषा दिवस

आज़ाद लेखक कवि सभा के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह मोंगा के अध्यक्षीय भाषण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। नरेन्द्र सिंह मोंगा ने बताया कि केवल धार्मिक साहित्य से भाषा समृद्ध होने से ही किसी भाषा का विस्तार नहीं हो जाता है, अगर ऐसा होता तो पूरे भारत में केवल एक भाषा संस्कृत का ही प्रसार होता और पूरे देश में बोली जाती। भाषा के विस्तार हेतु उसका शिक्षा का माध्यम बनना और राज काज की भाषा बनना भी आवश्यक है।

👉निज्जर के करीबी सिमरनजीत के घर पर गोलीबारी मामले में दो युवक गिरफ्तार, कनाडाई पुलिस की जांच जारी

कार्यक्रम में सिख यंगमेन्ज ऐसोसिएशन और उसके अध्यक्ष हरपाल सिंह गुलाटी के अतिरिक्त लखनऊ की समस्त सिंह सभाओं एवं सिख संस्थाओं ने कार्यक्रम में उपस्थित हो कर उत्साहवर्धन किया जिसके लिए सभा ने आभार प्रकट किया।

आज़ाद लेखक कवि सभा उप्र ने आयोजित किया मां बोली पंजाबी मातृभाषा दिवस

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दर्शकों, श्रोताओं और लखनऊ के पंजाबी समाज के सभी प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति थी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश पंजाबी अकादमी, गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्किल एवं दशमेश पब्लिक स्कूल द्वारा स्टाल लगा पंजाबी प्रचार प्रसार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गई। जिसके लिए निदेशक उप्र पंजाबी अकादमी एवं पदाधिकारियों का भी आभार व्यक्त किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...