Breaking News

बरेका को प्राप्त हुआ ISO का नवीनतम स्टैंडर्ड IRIS सर्टिफिकेट

बनारस रेल इंजन कारखाना को युरोपियन स्टैंडर्ड की महत्वपूर्ण संस्था UNIFE से इंटरनेशनल रेलवे इंडस्ट्री स्टैंडर्ड (आई.आर.आई.एस) का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। यह प्रमाण-पत्र आईएसओ का नवीनतम स्टैंडर्ड ISO 22163 (IRIS) है। पूरे भारतवर्ष में बनारस रेल इंजन कारखाना यह सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाली पहली उत्पादन इकाई है जो रेल इंजन का निर्माण करती है।

लखनऊ विश्वविद्यालय : फाइन आर्ट्स फैकल्टी के पांच छात्रों का 2.4 LPA पर प्लेस्मेंट

इस सर्टिफिकेट के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए दस मानकों पर खरा उतरने की जिम्मेवारी होती है, जिसे बरेका ने रिकॉर्ड समय में पूरा करने में सफलता पाई है। इस #सर्टिफिकेट के प्राप्त हो जाने से बरेका के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल के अलावा विद्युत इंजनों की भी माँग बढ़ जायेगी।

रेलवे की गुणवता को निखारने के लिए इसकी निगरानी के लिए युरोपियन स्टैंडर्ड की महत्वपूर्ण संस्था unife ने बंगलुरु स्थित डी.क्यू.एस. सर्टिफिकेशन को नियुक्त किया जिसने बरेका में लगातार बारह दिनों तक ऑडिट करने के बाद बरेका को इस उपलब्धि के योग्य पाया और unife को इस प्रमाण पत्र के लिये संस्तुति की।इ ससे पूर्व बरेका को IRIS सर्टिफिकेट प्राप्त था, जिसकी अवधि दिनांक 11.12.2022 को समाप्त हो रही थी परन्तु रिकार्ड समय में नए रिवीजन 3.1 के साथ बरेका ने इस सर्टिफिकेट को दोबारा प्राप्त करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है जिसकी अवधि दिनांक 12.11.2025 तक हो गयी है।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशक ने प्रशिक्षित अनुदेशकों को दिया प्रमाण पत्र

महाप्रबंधक अंजली गोयल के नेतृत्व एवं दिशानिर्देश के अनुरूप उपरोक्त सर्टिफिकेट को रिकॉर्ड समय में प्राप्त करने में सभी बरेका कर्मियों ने अपना योगदान दिया। इस उपलब्धि पर प्रमुख मुख्य विदयुत इंजीनियर एस.के. श्रीवास्तव ने बरेका कर्मियों को शुभकामनाएं दी। प्रबन्धन प्रतिनिधि एवं मुख्य विदयुत इंजीनियर(योजना), रण विजय ने इसे सभी बरेका कर्मियों के अथक प्रयास का परिणाम बताया।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...