Breaking News

अलसी के बीजों में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानिए कैसे ?

कभी- कभी सेहत व सौंदर्य का खजाना घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें पता ही नहीं होता है अलसी के छोटे-छोटे बीजों में हमारी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं।अलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन बी व इ तथा इसमें पोटैशियम और मैगनिशियम भी मिलता है बहुत सारे पोषक तत्‍वों और गुणों से भरपूर अलसी को अब सुपरफूड का स्‍थान दे मिल गया है, तो आइए जानते हैं आज अलसी खाने के फायदे…

1. आयुर्वेद में भी अलसी फायदों के बारे में बात की गई है।अलसी वजन नियंत्रित, पाचन तंदुरुस्त, कैंसर, मधुमेह, कब्ज संबंधी समस्या में फायदेमंद है, अलसी का सेवन करने से कफ की समस्या में राहत मिलती है। यह काफी पौष्टिक मानी जाती है और शरीर के किसी भी भाग में सूजन होने पर अलसी के तेल से मालिश करने से फायदा मिल जाता है।

2. अलसी वजन नियंत्रित, पाचन तंदुरुस्त, कैंसर, मधुमेह, कब्ज संबंधी समस्या में फायदेमंद है अलसी बॉडी के एक्स्ट्रा फेट को भी कम करती है।

3. प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने का काम करती है इसके इस्तेमाल से हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है और रक्त प्रवाह सही से होने लगता है हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

Loading...

4. अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर करता है इसी के साथ यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायता करता करता है।

5. अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करती है इसको खाने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और स्किन में कसाव बना रहता है। इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनी रहती है।

6. अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड मिलता है जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर से लड़ने में सहायता करता है यह कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

चौरी चौरा के सचिन गौरी वर्मा का सॉन्ग “अयोध्यापती” बटोर रहा है सुर्खियां

गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के निवासी सचिन गौरी वर्मा ने प्रभु श्री राम मंदिर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *