Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय: प्रौद्योगिकी में एक कदम आगे

लखनऊ। भाषा विश्वविद्यालय ने कुलपति प्रो एनबी सिंह के मार्गदर्शन में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिससे इंजीनियरिंग छात्रों को सबसे डिमांडेड और हाई-एंड तकनीकों के लिए तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के निर्देशक प्रो एसके त्रिवेदी के निर्देशन में उच्च प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण प्रदान होगा। इसके साथ ही, भाषा विश्वविद्यालय पहला विश्वविद्यालय बन गया है जो जेनरेटिव AIOps प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

👉राज्यपाल के हाथों 123 स्वर्णपदक पाकर छात्रों के चेहरे खिले, दीक्षांत समारोह में 79 स्वर्णपदक के साथ छात्राओं ने मारी बाजी

इस प्रशिक्षण की शुरुआत 23 दिसम्बर 2023 को होने वाली है और इसमें 600+ घंटे का प्रचंड प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण शामिल है। इसके साथ ही, यह प्रशिक्षण 13 हाई-एंड तकनीकों और उद्योग से संबंधित प्रौद्योगिक/प्रोफेशनल स्किल्स के लिए होगा। इस प्रशिक्षण में छात्रों को विभिन्न उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसमें Linux, Python , क्लाउड, AWS, क्रिप्टोग्राफी, प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग, GitOps, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP), डेवऑप्स, मशीन लर्निंग, MLOps, जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, और जेनरेटिव AIOps शामिल हैं। यह सभी प्रौद्योगिकियां छात्रों को व्यापक तकनीकी ज्ञान और उद्योग से जुड़े कौशलों में सक्षम बनाएगी।

भाषा विश्वविद्यालय: प्रौद्योगिकी में एक कदम आगे

इस सीमित समय में प्रशिक्षित होने वाले छात्रों के लिए मानव संसाधन भर्ती का एक बड़ा अवसर है, जिसमें MNC भी शामिल हैं। साथ ही, इस प्रशिक्षण में कैम्पस भर्ती प्रशिक्षण भी शामिल है, जिसमें उद्योग से संबंधित रिज्यूमे बनाना, प्रेजेंटेशन, संवाद, लिंक्डइन आदि भी शामिल हैं।

छात्रों को इस प्रशिक्षण के दौरान उद्योग विशेषज्ञों के साथ आपसी प्रवास और नेटवर्किंग का अवसर भी मिलेगा। इसमें कोई पूर्वज्ञान या पूर्व-आवश्यकता की आवश्यकता नहीं है, जिससे यह एक समृद्धि भरा और उदार अनुभव होगा।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय: प्री कनवोकेशन सप्ताह के अंतर्गत “Know your University” पर छात्रों ने दिया व्याख्यान

इस प्रशिक्षण का एक और महत्वपूर्ण पहलु, जिसने इसे अनूठा बनाया है, वह यह है कि छात्रों को विशेषज्ञता विकसित करने के लिए दुनियाभर में जेनरेटिव AIOps प्रशिक्षण प्रदान करने वाले पहले विश्वविद्यालय में से एक होने का गर्व है। इस प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके मेंटर और प्रशिक्षक दीपक मौर्या।

उनका योगदान और विशेषज्ञता छात्रों को उच्चतम स्तर के तकनीकी ज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नेतृत्व सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। उनकी मेंटरशिप और मार्गदर्शन से यह प्रशिक्षण एक उद्दीपन पूर्ण अनुभव बनाता है जो छात्रों को उद्यमी, उत्कृष्टता, और स्वतंत्रता की ओर प्रेरित करेगा।

यह प्रशिक्षण छात्रों को उनके करिअर में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करने के साथ-साथ उद्योग में उनकी रोजगार संभावनाओं को भी मजबूत करेगा। इस प्रशिक्षण के माध्यम से छात्रों को उन्नत तकनीकी कौशल, स्थिरता, और नेटवर्किंग कौशल मिलेंगे, जो उन्हें आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सोनू निगम ने लाइव शो में दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

मुंबई (अनिल बेदाग)। दर्शकों को मुंबई में एक अविस्मरणीय लाइव प्रदर्शन का आनंद मिला जब ...