जन्मदिन विशेष: अभिनय का खजाना थे पद्मश्री ओमपुरी

इंडियन फिल्म इंड्रस्ट्री के एक बेहतरीन अदाकार, संजीदा फिल्मो के लाजवाब अभिनेता ओम पुरी का आज जन्मदिन है। 18 अक्टूबर 1950 को पटियाला में पैदा हुए ओम पुरी ने बतौर अभिनेता 1976 में मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी। उनका पूरा नाम ओम राजेश पुरी था।

पंजाबी परिवार में जन्मे ओमपुरी के पिता भारतीय रेलवे और आर्मी में काम करते थे। पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्युट ऑफ इंडिया से ग्रेज्युएशन करने के बाद 1976 में मराठी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले ओमपुरी ने फिल्म इंडस्ट्री को लगभग चालीस वर्ष दिए।

Loading...

ओमपुरी और नसीरूद्दीन शाह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में (घासीराम कोतवाल) बैचमेट थे। नसीर ने कई बार ओमपुरी की आर्थिक रूप से मदद भी की। खुद ओम पुरी जी का कहना था कि यदि नसीर मदद नहीं करते तो वे यहां तक कभी नहीं पहुंते। कहा जाता है जब नसीर के साथ ओम पुरी ने इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया तो फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी ने उन्हें देखकर मुंह बनाते हुए कहा था कि कैसे-कैसे लोग हीरो बनने चले आते हैं।

हिंदी के साथ अंग्रेजी व अन्य भाषाओं में भी आपने कई फिल्में की हैं। ‘अर्ध सत्य’ व ‘आरोहण’ के लिए आपको ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। ओम पुरी जी को उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए 1990 में ‘पद्मश्री’ जैसे देश के प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया। 6 जनवरी 2017 में ओम पुरी (66) ने इस दुनिया -ए- फ़ानी से रुख्सदी ली।

शाश्वत तिवारी
शाश्वत तिवारी
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मुंबई में ऋतिक रोशन ने खरीदा आलीशान घर, कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

बॉलीवुड के बेस्ट डांसर और सुपर स्टार ऋतिक रोशन इन दिनों अपनी फिल्मों से ज्यादा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *