Breaking News

किसानों के खुशहाल होने की ‘भ्रामक’ तस्वीर पेश करती है भाजपा : लोकदल

लखनऊ। देश में 11 महीनों से चल रहे किसान आंदोलन पर लोकदल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह ने सवाल खड़े करते हुए आरोप लगाया है कि किसानों को मोदी राज में खुशहाल दिखाने की कोशिश की जा रही है।

लेकिन उनके दावों को ख़ारिज करता है राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) का ताज़ा सर्वे। इस सर्वे के अनुसार, वर्ष 2019 तक देश के 50 प्रतिशत से अधिक किसान क़र्ज़ में थे। प्रति परिवार औसतन क़र्ज़ 74,121 रुपए था। किसानों के कुल बकाया क़र्ज़ में से 69.6 प्रतिशत बैंक सहकरी समितियों और सरकारी एजेंसियों जैसे संस्थागत स्रोतों से लिए गए।एनएसओ की रिपोर्ट के अनुसार देश में 45.8 अन्य पिछड़े वर्ग किसान हैं। इसके अलावा अनुसूचित जाती के 15.9 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति के 14.2 प्रतिशत और अन्य 24.1 प्रतिशत किसान हैं।

Sunil Singh

उद्योगपतियों का Rs. 10,60,000 CR माफ़ पर किसान को क़र्ज़ माफ़ी के नाम पर उल्टा किसान कर्जदार हो गया। यही है सरकार का असली चेहरा! कृषि प्रधान देश में लगभग आधे किसान तो ओबीसी हैं। और देश के आधे किसान क़र्ज़ के बोझ तले दबे हैं। इस सर्वे से प्रतीत होता है कि भाजपा किसानों के खुशहाल होने की ‘भ्रामक’ तस्वीर पेश करती है।

इसके साथ-साथ ओबीसी का वोट पाने का दावा करने वाली ओछी राजनीति करने वाली भाजपा इन किसानों के लिए ज़मीनी काम नहीं कर रही है। देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों के क़र्ज़ सरकार माफ़ कर देगी लेकिन किसानों के लिए नहीं।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...