Breaking News

119 केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षा, सीसीटीवी से रहेगी नजर

फिरोजाबाद। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित हाईस्कूल और इण्टरमीडियट की परीक्षा 24 मार्च से जनपद के 119 परीक्षा केन्द्रो पर प्रारम्भ होंगी। परीक्षा को पूर्णतया नकल विहीन बनाने और इसकी तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में एमजी बालिका शिक्षण संस्थान में सभी केन्द्र व्यापस्थापकों व स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक मेे जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र व्यापस्थापकों को प्रेरित करते हुये कहा कि प्रशासन और आपके सम्मिलित प्रयास से ही परीक्षा को नकल विहीन कराया जा सकता है।

उन्होने तैनात किये गये सभी मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि एकदम सख्ती के साथ नियमों का अनुपालन कराते हुए सुचितापूर्ण नकलविहिन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होने कहा कि परीक्षा डयूटी में लगाए गए सभी लोग निर्देश पुस्तिका का भलि-भांति से अध्ययन कर लें, जिससे डयूटी के दौरान कोई भी संदेह न रहने पाए। उन्होने बताया कि प्रश्न पत्र को डबल लॉक की अलमारियों में रखा जाएगा। गेट पर ही सभी के मोबाइल जमा करा दिए जाएगें। परीक्षा कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नही होगीं।

उन्होने सभी केंद्र व्यवस्थापक व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट निर्दंेश देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी भी रूप में नकल होती पाई जाती है तो उन कंेद्र व्यवस्थापकांे सहित परीक्षा कक्ष में तैनात अध्यापकों का कैरियर बर्बाद होने के साथ ही उन्हे जेल की हवा की खानी पडेगी। उन्होने कहा कि वह परीक्षा के दौरान स्वंय परीक्षा केंद्रों का सघन निरीक्षण करेंगे। उन्होने परीक्षा में लगाए गए सभी अध्यापक व केंद्र व्यपवस्थापकों को कहीं से भी किसी प्रकार का दबाब या धमकी आती है तो वह तत्काल सम्बन्धित थाना प्रभारी को लिखित रूप से अवगत कराए। पुलिस व जिला प्रशासन आप सभी के साथ है, आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। उन्होने अपना मोबाइल नम्बर लिखाते हुए कहा कि यदि कोई समस्या आने पर वह सीधा उनसे बात कर सकते है।

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुये बताया कि पुलिस प्रशासन पूरी मुश्तैदी के साथ तैनात रहेगा और भारी संख्या में पुलिस बल केन्द्रो पर रहेगा। सभी परीक्षा केन्द्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और उनकी सीडी प्रतिदिन जनपद स्तर पर बनाये गये कन्ट्रोल रूम में भेजना अनिवार्य होगा जहॉ पर इसकी जांच भी कि जायेगी। उन्होने कहा कि सभी तैनात किये गये मजिस्ट्रेट एवं अधिकारी अपनी पूरी क्षमता से कानून को लागू कराकर स्वच्छ, पारदर्शी परीक्षा सम्पन्न करायेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक बाल मुकुन्द प्रसाद ने सभी को परीक्षा प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। बैठक के दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर, बेसिक शिक्षाधिकारी अंजली अग्रवाल, अशोक अनूरागी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

दुनिया में टीबी का हर चौथा रोगी भारतीय : डॉ. सूर्यकान्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें देश का हर पांचवां टीबी रोगी उत्तर प्रदेश ...