Breaking News

UP पुलिस में अब 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती जरूरी, सीएम योगी ने कहा-महिला सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

यूपी पुलिस में महिलाओं की ज्यादा भर्ती पर जोर दिया जा रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलिस फोर्स में 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती को जरूरी कर दिया (20 Percent Women In UP Police) है. सीएम ने ये ऐलान शनिवार को रानी आवंतीबाई लोधी के शहादत दिवस (Rani Avantibai Lodhi Death Anniversary) पर आयोजित कार्यक्रम में किया. सीएम ने कहा कि देश में तीन महान महिला योद्धाओं के बलिदान को देखते हुए यूपी सरकार ने राज्य में तीन महिला बटालियनों का ऐलान किया था, जिस लागू कर दिया गया है.

सीएम योगी ने कहा कि वीरांगना रानी आवंतीबाई (CM Yogi On Rani Avantibai Lodhi) लोधी, ऊदा देवी और झलकारी बाई ने देश की आजादी के लिए अंग्रेजों से लोहा लेते हुए अपनी जान की बाजी लगा दी थी. उनके बलिदान को याद करते हुए राज्य में तीन महिला पीएसी की स्थापना की गई है. बदायूं में रानी आवंतीबाई महिला बटालियन, गोरखपुर में झलकारीबाई महिला बटालियन और लखनऊ में ऊदा देवी महिला बटालिययन बनाई गई है.

‘UP पुलिस में होंगी अब 20 फीसदी महिलाएं’

यूपी के सीएम ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सजग है इसीलिए राज्य पुलिस में 20 फीसदी महिला की भर्ती को अनिवार्य किया गया है. सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हर रेंज पर महिलाों के लिए रिपोर्टिंग चौकियां और एडवाइस सेंटर बनाए जा रहे हैं.

सीएम ने कहा कि तीनों महान महिला योद्धओं के बलिदान से देश की एकता, अखंडता को बनाए रखने की प्रेरणा मिलती है. इस महिला योद्धाों से प्रभावित होकर योगी सरकार ने एक खास मिशन शक्ति प्रोग्राम शुरू किया है. जिसमें मातृ शक्ति सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन पर जोर दिया जाएगा.

‘महिलाओं के लिए बनेंगे हेल्प डेस्क’

सीएम ने कहा कि राज्यभर में महिला सुरक्षा के लिए 1535 थानों और 350 तहसीलों में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई हैं. महिला के रिलेटेड साइबर क्राइम को रोकने के लिए हर कमिश्नरी पर सािबर सेल बनाए गे हैं. रेंज स्तर पर महिलाओं के लिए एडवाइस सेंटर से संबंधित एक रिपोर्टिंग चौकी की स्थापना पर भी जोर दिया जा रहा है.

About Ankit Singh

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...