Breaking News

बॉलीवुड मूवी में यह त्यौहार आता है तो वह हो जाता है खास

दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जो हर घर के साथ हर दिल को भी रोशन करने का कार्य करता है। खासकर जब किसी बॉलीवुड मूवी में यह त्यौहार आता है तो वह व खास हो जाता है। वैसे तो कई फिल्मों में दीपावली त्यौहार मनाते हुए दिखाया जाता है। लेकिन बॉलीवुड ने सिर्फ कुछ सीन में ही दिवाली को नहीं दिखाया कई गाने भी इस त्यौहार पर बने हैं। आप भी देखिए कौन से गाने हैं जो दिपावली को ज्यादा खास बना देते हैं।

जब मां के दिल ने सुनी बेटे शाहरुख की आहट
बॉलीवुड में एक सीन जो बहुत याद किया जाता है। 2001 में आई फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ का वह सीन है, जब जया बच्चन बड़े बेटे शाहरुख के दरवाजे पर आने के पहले ही आरती लिए खड़ी दरवाजे पर आ जाती हैं। यह सीन भी दीवाली सेलीब्रेशन के साथ दिखाया गया है, साथ ही यह गाना ‘ये हैं तेरे करम, कभी खुशी कभी गम’ आज भी लोगों के दिलों पर राज करता है।

यह गाना बना सैकड़ों भक्तों की आवाज
जहां बॉलीवुड में कई बार दीवाली सेलीब्रेशन के साथ कई गाने सामने आते हैं, वहीं एक गाना इन सबसे अलग अपनी खूबसूरती के साथ खड़ा नजर आता है। इस गाने ने सैकड़ों साईं भक्तों के दिल पर राज किया है। 1977 में आई फिल्म ‘सिरड़ी के सांई बाबा’ का गाना ‘दीपावली मनाए सुहानी, मेरे साईं के हाथों में जादू का पानी’ आज भी दीवाली को व पवित्र व पावन बना जाता है। इस गाने में एक बच्ची साईं की महिमा गा रही है जिसे आवाज दी है आशा भोंसले ने।

बच्चों वाली दीपावली
कोई भी त्यौहार तब व खास हो जाता है जब उस त्यौहार को बच्चों के साथ मनाया जाए। बॉलीवुड का एक गाना इतना खास है जिसमें दिवाली के दियों को ही झूठा साबित कर दिया है। यह गाना है 1973 में आई फिल्म ‘जुगनू’ का। इस गाने के बोल हैं ‘दीप दीपावली के झूठे’ जिसमें धमेंद्र व कॉमेडियन मेहमूद कई सारे बच्चों के साथ मस्ती करते नजर आ रहे हैं। इस गाने में आवाज दी है सुर सम्राट किशोर कुमार ने।

दीवाली वाला सैड सॉन्ग
​हमें लगता है कि दीवाली पर सब खुश रहते हैं। लेकिन 1962 में आई सुपरहिट फिल्म ‘हरियाली व रास्ता’ में दीवाली का एक सैड सॉन्ग आया। आश्चर्य की बात यह है कि यह गाना उदासी के साथ होते हुए भी लोगों ने जमकर पसंद किया व आज तक इस गाने को म्यूजिक लवर्स बड़े शौक से गुनगुनाते हैं। मनोज कुमार पर फिल्माया यह गाना था ‘लाखों तारे आसमान में’ इस गाने में आवाज है मुकेश व लता मंगेशकर की।

4 महान कलाकारों की आवाजों का जादू
1957 में फिल्म ‘पैसा’ में दिवाली का एक ऐसा गाना है जिसमें उस क्लासिक दौर के चार महान गायकों ने अपनी आवाज दी थी, यह गाना आज भी इतना सुकून देता है कि लगता है हकीकत में दीवाली इतने ही प्यार के साथ मनाने वाला त्यौहार है। इस गाने ‘दीप जलेंगे दीप, दीवाली आई हो’ में मुहम्मद रफी, गीता दत्ता, शमशाद बेगम व मुबारक बेगम की आवाज है। इसमें म्यूजिक राम गांगोली ने दिया है।

इन गानों के अतिरिक्त भी कई बार बॉलीवुड में दीवाली सेलीब्रेशन को खूबसूरत गानों में पिरोकर दिखाया गया है। जिनमें ‘मोहब्बतें’, ‘होम डिलिवरी’ व जो जीता वही सिंकदर के गाने आज भी बार-बार सुने जाते हैं। तो आप भी अपने अपनों के साथ मनाईए बॉलीवुड सॉन्ग्स वाली दीवाली।

About Samar Saleel

Check Also

रिलीज़ होते ही लोकप्रिय हुआ गायक रविंद्र सिंह का नया भक्ति गीत “श्याम तेरी अदाएं”

मुंबई (अनिल बेदाग)। बहुमुखी गायक रविन्द्र सिंह का नया भक्ति गीत श्याम तेरी अदाएं रिलीज़ होते ...