Breaking News

स्किन और हेयर प्रोब्लेम्स से परेशान हैं तो अदरक के इस उपाय से परेशानियों से पाए छुटकारा

अदरक (Ginger) एक ऐसी चीज है जो हर भारतीय घर जो रसोई में आसानी से मिल जाएगा। आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि अदरक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके बालों और स्किन (Skin) में होने वाली कई तरह की परेशानियों को भी दूर करता है। अगर आप भी स्किन और हेयर प्रोब्लेम्स से परेशान हैं तो जानें किस तरह से अदरक से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

जिन लोगों को चेहरे पर कील, मुहांसों (Pimples) की समस्या होती है वो दो चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन, धूप में अक्सर लड़कियों के चेहरे पर पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे हों तो उन्हें खत्म करने के लिए 2 चम्मच अदरक के रस, 1 चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच शहद और ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20-25 मिनट लगाकर रखें। पेस्ट के सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लीजिए। सप्ताह में 2-3 इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

बालों के लिए भी फायदेमंद :
अदरक के पाउडर या अदरक के रस में एक चम्मच नारियल का तेल लगाकर मसाज क। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही बालों के टूटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आप चाहते हैं कि अदरक और नारियल के तेल का पोषण आपके बालों को पूरी तरह मिले इसके लिए मिश्रण को पूरी रात बालों पर लगे रहने दे।

अगर, आप बालों के झड़ने, गंजेपन का शिकार हैं तो अदरक के साथ दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। 50 ग्राम अदरक के पेस्ट में 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। 30 मिनट दही और अदरक के पेस्ट को बालों पर लगाने के बाद इसे धो लें। सप्ताह में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...