Breaking News

शरीर के बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए इन टिप्‍स को जरुर करे ट्राई

वेट लॉस करना आज की जरूरत बनता जा रहा है। जहां एक और फिटनेस के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप फिट रहें वहीं मोटापे की वजह से आप कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते है।

वजन बढ़ाना जितना आसान है उसे कम करना उतना ही मुश्किल है। आपने कई लोगों के मुंह से सुना भी होगा कि तमाम कोशिशें करने के बावजूद उनका वजन कम नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर आप अपनी बिजी शैडयूल से थोड़ा-सा वक्त निकालकर इन छोटे-छोटे टिप्‍स को ट्राई करते हैं तो आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

अगर आप अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से पोषक तत्‍वों को न हटाएं। अपने आहार में चैरी, रसीले अंगूर या हरे मटर शामिल करें। कभी भी ब्रेकफास्‍ट
करना न भूलें। ब्रेकफास्‍ट में अपने पसंदीदा फलों को शामिल करें।

वज़न घटाने के लिए हैवी डाइट की बाजए लाइट डाइट करें अंकुरित चीज़ें खूब खाएं। दिन के खाने में दाल ज़रूर लें इससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा की कमी नहीं होगी और वज़न भी घटने लगेगा।

वज़न घटाने में तली हुई चीज़ें जैसे- आलू के चिप्‍स, कुकीज सबसे ज्‍़यादा बाधक होती हैं इनको कम से कम खांए। फास्‍ट फूड जैसे: बर्गर, पिज्‍़ज़ा की बजाए सलाद, फ्रुट जैसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार के साथ एक्‍सरसाइज करना न भूले।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...