Breaking News

रोजाना की इन आदतों को बदलकर दांतों को बनाए हीरे जैसा चमकदार

जब दांतों की देखभाल की बात आती है, तो आपके लिए डेंटिस्ट पर डिपेंड रहने के बजाए दांतों की घर में ही सफाई करना आसान होता है. अक्सर हमारी खुद की लापरवाही दांतों की सड़न, मसूड़े के दर्द और मुंह की बदबू का कारण बनती है. अगर अपनी रोजाना की कुछ आदतों को बदल डालेंगे तो दांतों को साफ रखना आसान हो जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये है कच्चे तेल का भाव, जानिए पेट्रोल-डीजल की आज का ताजा रेट

1. दिन में दो बार ब्रश
अगर आप चाहती हैं कि दांत हमेशा चमकते रहें तो इसकी सफाई बेहद जरूरी है, ज्यादातर एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले अपने दांत ब्रश या दातुन से जरूर साफ करें, ऐसा करने से बैक्टीरिया नहीं जमते हैं.

2. खाने के बाद कुल्ला करना
भोजन करने के बाद हमारे दांतों में भोजन चिपक जाता है, जिसे बाहर निकालना बेहद जरूरी है, वरना इसमें कीटाणु जमा होने लगते हैं और सड़न पैदा कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप जब भी कुछ खाएं तो कुल्ला जरूर करें

3. डेंटल फ्लॉस का करें इस्तेमाल
आपने अक्सर महसूस किया होगा कि भोजन करने के बाद फल, सब्जी या मीट के रेशे बालों में फंस जाते हैं, जो कई बार टूथ पिक्स की मदद से भी बाहर नहीं निकलते. इसके लिए आप डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करते हैं. ये धागे से बना होता है, जो दो दांतों के बीच जाकर गंदगी को आसानी से निकाल देता है.

4. इन चीजों से बना लें दूर
हमारी खुद की आंदतें दांतों को कमजोर या गंदा बनाती हैं, इसके लिए आपको कुछ हैबिट्स से तौबा करनी होगी, जैसे सोडा ड्रिंक पीना, शराब पीना, स्मोकिंग करना, बहुत ज्यादा मीठा खाना, तंबाकू और पान खाना. ये सभी चीजें ओवर हेल्थ को तगड़ा नुकसान पहुंचाती हैं.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...