Breaking News

स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनियां को एक नई राह दिखाईः डाॅ आरसी तिवारी

• भौतिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में राष्ट्रीय युवा दिवस पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में शुक्रवार को अपराह्न राष्ट्रीय युवा दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य वक्ता केन्द्रीय विश्वविद्यालय मिजोरम के भौतिकी विभाग के प्रोफेसर एवं पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ आरसी तिवारी, प्रो केके वर्मा एवं विभागाध्यक्ष प्रो गंगाराम मिश्र ने मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन करके किया।

स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनियां को एक नई राह दिखाईः डाॅ आरसी तिवारी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता डॉ आरसी तिवारी ने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने भारत के साथ पूरी दुनियां को एक नई राह दिखाई। उन्होंने युवाओं से कहा था कि आप ही राष्ट्र निर्माता है। इसके लिए एकाग्रता की जरूरत है।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अध्ययन एवं मेहनत सफलता का एक मात्र उपाय है। स्वयं और भगवान पर विश्वास यही मानवता का रहस्य है। स्वामी जी के इसी विचार में सभी समस्याओं का समाधान है। कार्यक्रम में डाॅ तिवारी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विवेकानंद और सीवी रमन से जुड़ी रिसर्च पर चर्चा की।

👉सचलदल की सघन तलाशी में चार परीक्षार्थी धरे गए, तीन पालियों की परीक्षा में 2316 परीक्षार्थी अनुपस्थित

कार्यक्रम में भौतिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रो केके वर्मा ने छात्र-छात्राओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन से परिचित कराते हुए कहा कि जीवन में लक्ष्य को हासिल करने के लिए निरन्तर प्रयास करें। निःस्वार्थ सेवा के साथ समाज की भलाई में योगदान करें।

स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनियां को एक नई राह दिखाईः डाॅ आरसी तिवारी

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो गंगाराम मिश्र ने विद्यार्थियों से कहा कि विवेकानंद का मानना था कि मंजिल की प्राप्ति के लिए अध्ययन जरूरी है। जबतक मंजिल प्राप्त न हो जाये निरन्तर अध्ययन करते रहे। कार्यक्रम का संचालन हिमांशी त्रिपाठी और अमित वर्मा द्वारा किया गया। अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन डाॅ अनिल कुमार ने किया। इस अवसर पर डॉ सिंधु सिंह, डॉ. सचिन सिंह, संदीप पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...