Breaking News

बाढ़ क्षति, दैवीय आपदा और फसलों के नुकसान का सर्वे करवाकर प्रभावित लोगों को जल्द पहुंचाया जाए लाभ- सौरव  बाबू 

औरैया। बाढ़ क्षति, दैवीय आपदा, फसलों के नुकसान आदि का सर्वे कार्य तेजी से करा कर संबंधितों को शीघ्र भुगतान कराया जाए, जिससे कि पीड़ित परिवारों को समय रहते लाभ प्राप्त हो सके और जेम पोर्टल के माध्यम से नियमों के अंतर्गत निविदा सूचना के तहत सामग्रियों का क्रय किया जाए। कलेक्ट्रेट स्थित मानस सभागार में उक्त निर्देश आयुक्त, खाद्य तथा रसद, उप्र सौरव बाबू ने समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को दिए और कहा कि योजनाओं के साथ-साथ बाढ़ क्षति, दैवीय आपदा आदि से प्रभावित लोगों को लाभान्वित किया जाए।

उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत में उपयोग की गई सामग्री यथा नाव आदि का भुगतान शीघ्र कराया जाए। दैवीय आपदा की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि दैवीय आपदा का बजट प्राप्त होते ही लाभान्वित होने वाले 189 परिवारों को जल्द से जल्द लाभ/आपदा धनराशि प्राप्त कराई जाए। फसलों के नुकसान को लेकर उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसलों के नुकसान का अवलोकन कर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए, जिससे उनके भुगतान की कार्यवाही शीघ्र कराई जा सके।

धान क्रय केंद्रों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सभी धान क्रय केंद्र पूर्ण व्यवस्थाओं के साथ खोले जाएं। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों का पंजीकरण व सत्यापन कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए, जिससे धान क्रय केंद्र पर धान का क्रय समय से शुरू कराया जा सके। राइस मिलों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने कहा कि राइस मिलों का भुगतान भी किया जाए।

जिला पूर्ति अधिकारी से नए राशन कार्ड लंबित न रखने व कितने राशन कार्ड और बनाए जा सकते हैं, के विषयों पर चर्चा करते हुए कहा कि आधार सीडिंग व कोटेदारों की समस्याओं का निस्तारण कराते हुए समय से कार्य को पूर्ण कराया जाए‌। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण में छोटे परिवारों/घरों के पास समय से खाद्यान पहुंचे इसकी समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कोटेदारों को जो कॉमन सर्विस सेंटर नामित किए गए हैं उस कार्य में प्रगति लाई जाए।

जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन कराने व समय से कार्यवाही किए जाने हेतु आश्वस्त कराया और कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा अपना कार्य व दायित्व निर्वहन समय से किया जाए, इसके लिए समय-समय पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। उन्होंने सभी संबंधितों को निर्देश दिए कि अपने कार्यों को तेजी के साथ पूर्ण कराते हुए प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन सायं तक उपलब्ध कराई जाए जिससे कि समय से सूचना भेजी जा सके।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह, डिप्टी कलेक्टर रमेश यादव, उप जिलाधिकारी सदर मनोज कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी अजीतमल अखिलेश कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी बिधूना लवगीत कौर सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...