Breaking News

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शिविर का आयोजन, शिविर में राजस्व से ‌संबंधित दी गई जानकारी

बिधूना। तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत उसराह के कंम्पोजिट विद्यालय में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज अनिल कुमार वर्मा व प्राधिकरण की सचिव स्वांति चन्द्रा के निर्देशन एवं तहसीलदार जितेश वर्मा के नेतृत्व में #विधिक_सेवा_प्राधिकरण शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में नि:शुल्क मुहैया कराई जाने वाली कानूनी सहायता के साथ कानून के विविध प्रावधानों की जानकारी दी गयी। इस मौके पर आपस के छोटे मोटे वाद विवादों को आपस में मिल बैठ कर निपटाने, दाम्पत्य वादों में मध्यस्थता के साथ सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए गये। शिविर में लोक अदालत के मामलों की प्रकृति के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर लिंग भेद न किये जाने, घरेलू हिंसा, दहेज, बालश्रम, नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के साथ बेटा बेटियों में भेद न किये जाने को कहा गया। शिविर में कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीनेशन कराये जाने साफ सफाई रखने के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने को कहा गया।

क्षेत्रीय लेखपाल दीपक यादव ने पराली न जलाने, सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण न किये जाने को जहां आगाह किया। वहीं वरासत, घरौनी, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, दैवी आपद, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, आदि योजनाओं की जानकारी देने के साथ पराली न जलाए जाने को कहा।

शिविर में वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा गरीब असहाय मजलूमों को निशुल्क दी जानें वाली कानूनी सहायता के बारे में जानकारी दी। साथ ही सुलह समझौता केन्द्र व दाम्पत्य वादों में मध्यस्थता के लाभ बताये।

उन्होंने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाये जाने पर बल दिया। साथ ही लोक अदालत के मामलों की प्रकति के बारे में अवगत कराते हुऐ 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराये जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से ही उपचार कराये जाने को कहा।

इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने मानसिक रुप से कमजोर, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, ट्रांस जेंडर एवं अनुसूचित जाति जनजाति के अधिकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को धान खरीद के लिए पंजीकरण कराने के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ न मिल पाने की स्थिति में ब्लाक या तहसील पर आवेदन देकर सुधार कराने को कहा। उन्होंने दुर्घटना या दैवी आपदा की घटनाओं में फौत होने पर अनिवार्य रुप से पोस्टमार्टम कराये जाने के साथ डेढ़ माह के भीतर दावा प्रस्तुत करने को कहा।कहा विना पीएम के शासन प्रशासन से किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं मिल सकती है।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान राघवेन्द्र सिंह पाल ने आवास, पेंशन, राशनकार्ड, आयुष्मान आदि योजनाओं के लिये ऑन लाइन पंजीकरण कराने को कहा। उन्होंने शौचालयों का शत प्रतिशत प्रयोग किये जाने के साथ साफ सफाई रखने को कहा। कहा पात्र होने पर बिना किसी भेदभाव के योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने गांव के चक मार्गों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के अलावा सम्पर्क मार्ग का जीर्णोद्धार कराने की मांग की। उपस्थिति टीम ने ग्रामीणों को समस्याओं का यथासंभव निराकरण कराये जाने का भरोसा दिलाया।

इस अवसर पर पूर्व प्रधान विटोरी कुंअर, आशा बहू आशा देवी, आंगनबाड़ी सुनीता राजावत, पुष्पा सेंगर, अर्चना, नीलम देवी, कमल सिंह शाक्य, अरविंद तिवारी, योगेश सिंह, मान सिंह सेंगर, रामखिलावन सिंह, वीरेन्द्र हरवंश सिंह, रामशरण, ओमप्रकाश, जितेन्द्र, राजू, अनुप्रिया, कुन्ती देवी, अनीता देवी, सुमन, रामगोविन्द, सपना, राधादेवी व राजकुंवर आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट-राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

बाराबंकी स्टेशन पर अनाधिकृत वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अवैध एवं अनाधिकृत वेंडरों की रोकथाम एवं इनपर अंकुश ...